अगर रखेंगे यह डाइट तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन

कुछ ऐसे आहार होते हैं जिनमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती और वह शरीर में बहुत सी एनर्जी भी पैदा करते हैं। इन्‍हें पचाने में काफी समय लगता है, जिससे आपकी कैलोरी बर्न होती है। लेकिन खूब ज्‍यादा कम कैलोरी वाले पदार्थ को खाने मात्र से ही मोटापा कम नहीं हो सकता। आपके शरीर को खूब सारा पोषण भी चाहिये होता है। इसलिये सब कुछ मिक्‍स कर के खाना चाहिये जिससे शरीर में ऊर्जा बनी रहे और पोषण मिले।

1. लिक्विड फैट लेना बंद करें
अगर आप घूमने फिरने जाते हैं और वहां ऐसी लिक्‍विड ड्रिंक्‍स लेते हैं जैसे सोड़ा या फ्रूट जूस तो आप अपनी बॉडी का वजन बढा रहे हैं। इन डिब्‍बाबंद बोतलों मे ढेर सारी शुगर होती है। इनको छोड़ कर आप कोई भी डिटॉक्‍स चाय, नींबू पानी, या आइस टी का चुनाव कर सकते हैं।

2. नाश्‍ता जरुरी है
बहुत से लोग सोंचते हैं कि नाश्ता नहीं करना कैलोरी कम करने का अच्छा तरीका है, लेकिन वे आमतौर पर दिन भर में अधिक खाते हैं। ‘अध्ययन दर्शाते हैं कि, नाश्ता करने वाले लोगों की बीएमआई नाश्ता न करने वालों की तुलना में कम होती है और वे स्कूल में या बोर्डरूम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।’ अपने दिन की त्‍वरित और बेहतरीन शुरुआत के लिये एक कटोरा सिर्फ अनाज के साथ फल और कम वसा वाले दुग्‍ध पदार्थ ले सकते हैं।

3. ढेर सारा पानी पिएं
शरीर के लिये पानी पीना काफी जरुरी है क्‍योकि इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। आपको दिन में कम से कम 6-8 गिलास पानी पीना चाहिये। जिससे शरीर से गंदगी निकल सके और आप अपना वजन जल्‍दी कम कर सकें। यही नहीं पानी से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी तेज किया जा सकता है।

4. नींद पूरी लेनी चाहिये
मिशिगन विश्‍वविद्यालय के शोधकर्ता, जो 2,500 कैलोरी प्रति दिन कम करते हैं, के अनुसार हर रात एक घंटा ज्‍यादा सोना व्‍यकित को एक साल में 14 पाउंड वजन कम करने में मदद कर सकता है। इससे पता चलता है कि आप निष्क्रिय गतिविधियों— जैसे बेकार के स्‍नैक्‍स खाने- की जगह सो कर बिना कुछ किये 6 प्रतिशत कैलोरी कम कर सकते हैं।

5. भोजन के पहले फल खाएं
किसी भी भारी भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले फल खाने की सलाह दी जाती है। इस तरह, फल जल्दी पच जाएंगे। खाली पेट पर फल खाने से आपका सिस्टम विषरहित हो जाता है और वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा ऊर्जा देता है।