अधिकमास : अमावस्या पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

उज्जैन। अधिकमास की अमावस्या पर शहर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। शहर के आसपास ग्रामीण अंचलों के अलावा देश के अन्य शहरों से लोग पुण्य लाभ कमाने उज्जैन पहुंचे और यहां रामघाट पर स्नान, दान के बाद महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन किये।
सर्वार्थ सिद्धि योग में आई अधिकमास की अमावस्या का संयोग होने से लोगों में दान पुण्य की उत्सुकता देखी गई। सुबह से रामघाट पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु शहर व आसपास के ग्रामीण इलाकों के अलावा देश भर से आये और शिप्रा नदी में स्नान के बाद यहां दान पुण्य किया। इस दौरान अधिकमास में सप्त सागर और नौ नारायण व चौरासी महादेव के दर्शन व पूजन अर्चन के लिये भी हजारों की संख्या में लोग पहुंचे।

सुबह शिप्रा नदी पर स्नान के बाद लोग सीधे महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनों को गये। यहां भगवान महाकाल के दर्शनों का लाभ लिया। मंदिर में आम दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़ होने के कारण बेरिकेट्स से ही दर्शन कराये जा रहे थे। इधर प्रेतबाधा दूर करने व पितरों को प्रसन्न करने की मनोकामना लिये अनेक लोग कालियादेह महल स्थित बावन कुंड भी पहुंचे। पुलिस व प्रशासन द्वारा सभी स्थानों पर सफाई व सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त व्यवस्था की गई थी।

संदिग्ध महिला को पकड़ा
रामघाट पर एक महिला को संदिग्ध अवस्था में पुलिस ने पकड़कर महाकाल थाने पहुंचाया। पुलिस का कहना था कि महिला बार-बार कपड़े बदलकर रामघाट पर आ रही थी और यहां नदी में नहा रहे श्रद्धालुओं के कपड़े, चप्पल आदि चोरी कर रही थी। थाने में पूछताछ के दौरान महिला ने स्वयं को नगर निगम की सफाईकर्मी बताया लेकिन उसके पास आईडी नहीं था। पुलिस ने उक्त महिला के पास से कपड़े, चप्पलें आदि भी बरामद की साथ ही उसके नाम व पते की पुष्टि कर रामघाट क्षेत्र के सफाई दरोगा से संपर्क के प्रयास किये गये।