अपने अनुभवों से सीखने वाले ही चूमते हैं सफलता का शिखर

किसी व्यक्ति विशेष के प्रभाव में आ जाना बहुत साधारण सी बात है। जब हम दुविधा में होते हैं, तो हमें कोई राह दिखाने वाला चाहिए होता है। बिना अंधेरे रास्तों पर चले और बिना कठिनाइयों का सामना किए, जीवन का ज्ञान प्राप्त करना संभव नहीं है। 

स्पिरिचुअल लाइफ कोच क्रिस्टीनी रोड्रिगेज का कहना है कि सफलता भी उसी शख्स की झोली में आती है जो अपने अनुभवों से सबक लेकर आगे बढ़ता है।

अपने भीतर छिपे प्रेम को पहचानें
जीवन एक ऐसी यात्रा है, जहां हर दिन एक नया अनुभव लेकर आता है। आप यह पहले से तय कर ही नहीं सकते कि अगला दिन कैसा होगा। कभी-कभी कुछ दिन ऐसे भी होते हैं, जब आपको हर तरफ उल्लास, खुशी और सकारात्मकता नजर आती है, लेकिन कुछ दिन ऐसे भी जरूर आते हैं, जब सिवाय घोर निराशा के बादलों के आप कुछ और नहीं देख पाते। लेकिन यह प्रकृति का नियम है, जो मनुष्यों पर भी लागू होता है कि अगर उजाले के बाद अंधेरा आता है, तो निश्चित रूप से अंधेरे के बाद फिर से उजाला आता ही आता है। दरअसल, जब आप दुख और सुख, हार और जीत को समान रूप से स्वीकार करने लगते हैं, तो आप निराशा और ईष्र्या से कहीं ऊपर उठने लगते हैं।

दिल की सुनें
मेरे विचार में परम आनंद की प्राप्ति के लिए सबसे पहले खुद को समझना शुरू करें। यदि कभी कुछ ठीक नहीं लग रहा, तो उसे अनदेखा ना करें, यदि कभी लगे कि कुछ हाथ से निकलता जा रहा है तो उस भाव पर जरूर ध्यान दें। अकसर हम बुरे विचारों और बुरी भावनाओं को सिर्फ इसलिए अनदेखा करने लगते हैं, क्योंकि हम नहीं चाहते कि हमारे साथ ऐसा हो। लेकिन जब हम इस डर पर विजय पा लेते हैं और हर स्थिति को खुले दिमाग से स्वीकारने लगते हैं, तो हमारा जीवन सही दिशा लेने लगता है।