अबूझ मुहूर्त में होंगे सैकड़ों विवाह समारोह

उज्जैन। आखातीज पर अबूझ मुहूर्त के अंतर्गत होने वाले विवाह समारोह के चलते बाजार में रौनक बढ़ चुकी है। व्यापारियों को इस वर्ष अच्छे व्यापार की उम्मीद है।
वर्ष भर जिन युवक-युवतियों के शुभ लग्न नहीं निकल पाते उनके विवाह बिना मुहूर्त निकाले अबूझ मुहूर्त के आखातीज पर सम्पन्न हो जाते हैं। इस वर्ष विवाह के मुहूर्त भी कम रहे। इसी कारण आखातीज पर पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक विवाह समारोह आयोजित होने की संभावना जताई जा रही है। विवाह समारोह अधिक संख्या में होने के चलते बाजार में भी रौनक बनी हुई है। रविवार होने के बावजूद कल बाजार में खासी रौनक रही और जो कपड़ा, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, बर्तन, साज सज्जा की दुकानें रविवार को बंद रहती हैं वह भी खुली नजर आईं। वी.डी. मार्केट की प्रमुख कपड़ा दुकानें खोलकर व्यापारी काम करते नजर आये।

यहां दुकान संचालित करने वाले दिनेश पमनानी ने बताया कि शादी सीजन की ग्राहकी अभी है जो आखातीज तक जारी रहेगी। ऐसे में छुट्टी के दिनों में भी ग्राहक बड़ी संख्या में बाजार में खरीदी को पहुंच रहे हैं।

आर्टिफिशियल ज्वेलरी के थोक विक्रेता राजेश धाकड़ ने बताया कि सोने-चांदी की ज्वेलरी दुल्हा दुल्हन के लिये ही खरीदी जाती हैं, लेकिन विवाह समारोह में शामिल होने वाली अन्य महिलाओं की पहली पसंद आर्टिफिशियल ज्वेलरी ही होती है। आखातीज पर अबूझ मुहूर्त के ढेरों विवाह होने के कारण शहर व ग्रामीण क्षेत्र की अच्छी ग्राहकी बनी हुई है। बाजार में ज्वेलरी की मांग भी अच्छी है। गोपाल मंदिर, छत्रीचौक, लखेरवाड़ी, बर्तन बाजार, सतीगेट क्षेत्र के अधिकांश बाजार इसी कारण रविवार होने के बावजूद खुले रहे।