अमरुद से होने वाले फायदे

 अमरुद एक साधारण फल है। यह फल गोलाकार हल्के हरे रंग का होता है, इसका बाहरी रंग कभी-कभी पीला, मरून और सफ़ेद भी होता है। जब यह फल पूरी तरह से पक जाता है तो यह मीठा और मुलायम होता है।

अलग स्वाद और खुशबू के साथ-साथ इससे होने वाले अनगिनत स्वास्थकारी फायदों की वजह से भी अमरुद एक बेहतरीन फल है। अमरुद फल के साथ-साथ अमरुद के पेड़ की छाल और पत्तियों से भी बहुत से स्वास्थकारी फायदे

अमरुद में उच्च मात्रा में विटामिन C और A पाया जाता है। जबकि एक अमरुद में एक साधारण आकार के संतरे की तुलना में 4 गुना ज्यादा विटामिन C और निम्बू से ज्यादा विटामिन A पाया जाता है।

इसके साथ-साथ अमरुद में विटामिन B2, E और K, फाइबर, कॉपर, फोलेट, आयरन, मैंगनीज, फॉस्फोरस और पोटेशियम भी पाया जाता है। अमरूद के पेड़ पर सबसे कम केमिकल छिड़का जाता है, इसीलिए अमरुद का फल कम केमिकल छिडके हुए फलो में से भी एक है।

बहुत से व्यंजनों में अमरुद के फल का उपयोग मीठी और सजावटी सामग्री के रूप में किया जाता है। अमरुद का ज्यूस भी एक तरोताजा करने वाला पेय है। सॉस, कैंडी, जैम और जेली के रूप में भी अमरुद के फल का आनंद ले सकते है।

 गर्भवती महिलाओ के लिए लाभदायक :-

अमरुद में फोलिक एसिड और विटामिन B-9 पाया जाता है, जिसे ग्रहण करने की सलाह अक्सर गर्भवती महिलाओ को दी जाती है। क्योकि इनसे शिशु का तंत्रिका तंत्र विकसित होता है और नवजात शिशु किसी भी आंतरिक बीमारी से ग्रसित नही होता।

 एंटी-एजिंग तत्व :-

एजिंग सुशोभित रूप से प्रशंसा योग्य है। लेकिन जब आपका शरीर प्रदुषण, धुम्रपान, यु.व्ही. किरणों इत्यादि की वजह से बढ़ने लगे तो यह जरुरी हो जाता है की आप इसे रोके। आपके शरीर की उम्र उसमे पाए जाने वाले मुक्त रेडिकल्स की वजह से बढती है, जो प्रदुषण से उच्च ऑक्सीकरण वाली कोशिकाओ का निर्माण करते है।

लेकिन अमरुद में पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट इन मुक्त रेडिकल्स को ख़त्म कर शरीर की बढती हुई उम्र को कम करते है।

. डायबिटीज के लिए लाभदायक :-

अमरुद से होने वाले एंटी-डायबिटिक प्रभावो का वर्णन काफी समय पहले चीनी मेडिसिन में भी किया गया है। एम् जे चीन मेड में प्रकाशित अभ्यास में यह बताया गया की 1 किलो अमरुद का रस निश्चित रूप से डायबिटीज के मरीज में पायी जाने वाली चीनी की मात्रा को कम करता है।

इससे यह ज्ञात होता है की अमरुद शरीर में डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है और साथ ही चीनी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। इसके साथ-साथ अमरुद फाइबर से भी समृद्ध है, जो डायबिटीज के मरीजो के लिए आवश्यक होता है।

ह्यूमन हाइपरटेंशन नामक जर्नल में प्रकाशित अभ्यास के अनुसार अमरुद में पाए जाने वाले तत्व शरीर में सोडियम / पोटेशियम के नियंत्रण को बढ़ाते है और पीड़ित मरीज के ब्लड प्रेशर को भी विनियमित करते है।

इसके साथ-साथ अमरुद शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है, जो ह्रदय संबंधी बीमारियों को बढाता है। साथ ही अमरुद शरीर में लाभदायक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में सहायक है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढाता है :-

इसमें पाए जाने वाले विटामिन C की वजह से अमरुद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपके शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र शरीर को दूसरी बीमारी या इन्फेक्शन होने से बचाता है।

अमरुद में पाए जाने वाले तत्व शरीर में होने वाले आंतरिक सुजन से भी हमें बचाते है और शरीर को बीमारियों से मुक्त रखते है। कफ, सर्दी और बुखार जैसी बीमारियों से बचने के लिए रोज 1 अमरुद का सेवन करना चाहिए।

अमरुद का सेवन आप सलाद या पेय के रूप में भी कर सकते है। कई लोग अमरुद का पत्तियों का उपयोग चाय बनाने में भी करते है।

 आँखों के स्वास्थ को विकसित करता है :-

अमरुद में विटामिन A पाया जाता है, जो आँखों के स्वास्थ को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसमें उच्च मात्रा में पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट तत्वों की वजह से अमरुद आँखों को मुक्त रेडिकल्स से बचाता है।

यह एंटी-ओक्सिडेंट आँखों के रेटिना को भी क्षतिग्रस्त होने से बचाते है और शरीर से मुक्त रेडिकल्स को दूर करने की कोशिश करते रहते है। इसीलिए अमरुद आपके आँखों की दृष्टी विकसित करने और आँखों की सुरक्षा करने में भी सहायक है।

 कैंसर से बचाता है :-

अमरुद एंटीओक्सिडेंट, फायटोन्यूट्रीशन और फ्लावोनोइड का सर्वोत्तम स्त्रोत है, जो कैंसर से बचाने में सहायक है। अमरुद में पाया जाने वाला विटामिन C हमें ऑक्सीजन मुक्त रेडिकल्स से बचाता है।

मुक्त रेडिकल्स हमारी कोशिकाओ के डीएनए को भी क्षति पहुचाते है, जिससे वे कैंसर में परिवर्तित हो जाते है। अमरुद का सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और इसमें पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट ही हमें कैंसर से बचाते है।

 त्वचा के स्वास्थ को बढाता है :-

अमरुद में पाए जाने वाले विटामिन A की वजह से यह त्वचा के स्वास्थ के लिए भी लाभदायक है। विटामिन A त्वचा को मुक्त रेडिकल्स से बचाता है। अमरुद त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी सहायक है। मुहांसों की समस्या को भी अमरुद के सेवन से दूर किया जा सकता है।

अमरुद से त्वचा को होने वाले फायदों पर आज भी खोज शुरू है। वैज्ञानिको के अनुसार अमरुद के पेड़ की छाल, पत्तियां और फल तीनो ही हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होते है। अमरूद की पत्तियों का उपयोग तो डायरिया को बीमारी को दूर करने के लिए भी किया जाता है।