अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे पर रखा 70 करोड़ रुपये का इनाम

अमेरिका ने आतंकी संगठन अल-कायदा के सरगना रह चुके ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन का पता बताने वाले के लिए पुरस्कार के रूप में बड़ी धनराशि की घोषणा की है। जो भी व्यक्ति हमजा का पता बताएगा उसे अमेरिका 70 करोड़ रुपये का इनाम देगा। अमेरिका का कहना है कि हमजा अपने पिता ओसामा की मौत का बदला लेने के लिए उस पर आतंकी हमले की साजिश रच रहा है। जिस कारण इतने बड़े पुरस्कार की घोषणा की गई है।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को पुरस्कार का एलान करते हुए कहा कि हमजा अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमला करने की साजिश रच रहा है। उसने इसकी धमकी भी दी है। अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी एमटी इवानोफ का कहना है कि अमेरिकी सरकार का ये कदम आतंकवाद के खिलाफ मौजूद हर एक हथियार के इस्तेमाल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

वहीं नाथन सेल्स नाम के एक अन्य अधिकारी का कहना है कि अलकायदा का इतने दिनों से शांत रहना उसका आत्मसमर्पण नहीं है बल्कि रणनीतिक चुप्पी है। कोई गलती न करें, उस आतंकी संगठन के पास हमला करने की क्षमता के साथ ही इरादा भी है। बता दें अमेरिका समते कई देशों में आतंकी हमलों को अंजाम दे चुके ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी नेवी सील ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में एक हवाई हमला करके मार गिराया था।

ओसामा के बेटे हमजा ने कुछ ही दिनों पहले शादी की है। उसकी शादी 9/11 आतंकी हमले के लिए विमान हाईजैक करने वाले मोहम्मद अट्टा की बेटी से हुई है। इसकी पुष्टि लादेन के परिवार ने ही की है। ओसामा बिन लादेन के दो सौतेले भाईयों ने ‘द गार्जियन’ को दिए इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी थी।

ओसामा के सौतेले भाई अहमद और हसन अल-अत्तास ने कहा था कि अल-कायदा में हमजा को अब काफी ऊंचा पद मिल चुका है। और हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने की फिराक में है। हमजा ओसामा की तीन बीवियों में से उसका बेटा है जो अमेरिकी हमले के समय उसके साथ ऐबटाबाद में रह रही थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, हमजा की शादी जिस लड़की से हुई है वो मिस्त्र की नागरिक है। ओसामा की मौत के बाद उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए। जहां उन्हें वहां के पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी। वहीं ओसामा का परिवार उसकी मां आलिया घानेम से संपर्क बनाए हुए है।