आखिर क्यों Kiss करते समय आंखें बंद कर लेती हैं लड़कियां?

पार्टनर को अपना प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है किस। प्यारा-सा ‘किस’ पार्टनर के बीच की दूरियों को कम कर देता है लेकिन किस करते समय लड़कियां अक्सर अपनी आंखें बंद कर लेती हैं जानते हैं क्यों? इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण है, जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर क्यों किस करते समय लड़कियां बंद कर लेती हैं अपनी आंखें।

वैज्ञानिक कारण

मनोवैज्ञानिकों के अनुसार किस करते समय दिमाग एक साथ दो चीजों पर फोकस नहीं कर पाता। मतलब अगर दिमाग को किस करते समय आंखों के द्वारा प्राप्त संकेतों पर भी ध्यान देना पड़े, तो उसके लिए यह मुश्किल होता है। इससे दिमाग की सेंसेशन प्रक्रिया में बाधा आने लगती है, जिसके कारण आंखें बंद हो जाती है।

भावनात्‍मक कारण

किस करके लोग एक दूसरे के करीब होने को महसूस करते हैं और महसूस कराना चाहते हैं। वह किस से अपने पूरे साथ, सहयोग और सुरक्षा का अहसास पार्टनर के भीतर उतार देना चाहते हैं। एक दूसरे में खोकर दुनिया भूल जाना चाहते हैं। आंखे खुली होने पर बाहरी चीजें और आवाजें उनका ध्‍यान भटका सकती हैं इसलिए किस करते समय लोग आंखें बंद कर लेते हैं।

रूमानी कारण

बंद आंखों का फायदा ये है कि इस तरह आप लंबे समय तक एक-दूसरे को किस सकते हैं। जबकि आंखें खुली होने पर कोई ना कोई चीज आपका ध्‍यान भटका देगी और वह लम्हा खत्म हो जाएगा। वैसे भी आप इस समय कुछ ओर देखने की बजाए आप उस पल को महसूस करना चाहते हैं इसलिए आंखें बंद करके उसके आनंद को अपने भीतर उतरने देते हैं।