आज दो दिनों की फ्रांस यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की फ्रांस यात्रा के लिए गुरुवार को रवाना हो जाएंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप के साथ मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के बीच इस मुलाकात में रक्षा, परमाणु ऊर्जा, समुद्री सहयोग और आतंकवाद-निरोध जैसे प्रमुख क्षेत्रों में रणनीतिक संबंध मजबूत करने पर बातचीत होगी।फ्रांस से प्रधानमंत्री यूएई और बहरीन के साथ द्विपक्षीय दौरे के लिए जाएंगे। इसके बाद वह एक बार फिर 25 अगस्त को फ्रांस के शहर बियारिट्ज पहुंचेंगे जहां वह जी7 समिट में हिस्सा लेंगे। इस समिट में भारत को एक साझेदार देश के तौर पर आमंत्रित किया गया है। गुरुवार शाम को फ्रांस पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी मैक्रों से बात करेंगे। मैक्रों ने मोदी के आने पर एक डिनर का आयोजन किया है।

अगले दिन शुक्रवार को मोदी फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड चार्ल्स फिलिप से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह पेरिस के यूनेस्को मुख्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। साथ ही 1950 और 1966 में एयर इंडिया की दो विमान दुर्घटनाओं में मारे गए भारतीय पीड़ितों के लिए बनाए गए स्मारक का उद्घाटन भी करेंगे।

सचिव (आर्थिक संबंध) टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच रक्षा साझेदारी को मजबूत करना, भविष्य में रक्षा अधिग्रहण, जैतपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापना को लेकर प्रगति, भारत-प्रशांत और संबंधित परिचालन जरूरतों में रणनीतिक और राजनीतिक प्राथमिकताओं पर बातचीत होगी।

उन्होंने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि रक्षा, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष, आतंकवाद, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन, और संयुक्त विकास परियोजनाओं जैसे रणनीतिक सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय जुड़ाव को मजबूत किया जाएगा। कौशल विकास, अंतरिक्ष, सूचना और प्रौद्योगिकी और साइबर के क्षेत्रों में भी बातचीत होने की उम्मीद है।