आपका भी रिश्ता दे रहा है इस तरह के संकेत तो वक्त रहते संभल जाएं

रिश्ता खराब होने से पहले ही अपने संकेत देने लगता है. रिलेशनशिप एक्सपर्ट ने इसपर कई शोध किए और पाया कि टॉक्सिक रिलेशनशिप में कई बातें कॉमन होती हैं.
एक दिन में कोई भी रिश्ता खराब नहीं होता. लंबे वक्त तक जाने-अनजाने में हो रही कई गलतियां या आदतें इसकी वजह बनती हैं. रिलेशनशिप एक्सपर्ट ने इसपर खासा शोध किया और कुछ नतीजे निकलकर आए. हम आपको बता रहे हैं वे 5 आदतें, जो सारे नाखुश कपल्स में दिखाई देती हैं. आप भी ऐसी भूलें करते हों तो वक्त रहते संभल जाएं.

– ऐसे जोड़े हर बात पर एक-दूसरे की आलोचना करते हैं. वे ऐसा न केवल एक-दूसरे के, बल्कि सबके सामने करते हैं. इससे एक-दूसरे के लिए सम्मान खत्म हो जाता है.

– ऐसे कपल्स की एक-दूसरे से अलग कोई पहचान नहीं होती है. वे सारे वक्त दूसरे को फोन करने या उसके बारे में जानने में लगे रहते हैं. ऐसे में खीझ होना वाजिब है.

– जिन पति-पत्नी के दोस्तों का कोई दायरा नहीं होता, उनका रिश्ता लंबा नहीं चल सकता है. वे आपस में ही बातें बांटते हैं. एक-दूसरे के साथ कोई समस्या होने पर उनके पास बातें करने को कोई नहीं रहता और फिर झगड़े की शुरुआत हो जाती है.

– जिन रिश्तों में डर और असुरक्षा का भाव रहता है, वो रिश्ता लंबे समय तक कतई नहीं टिक सकता. वे हर वक्त डर जताते रहते हैं और रिश्तों को जीने का वक्त नहीं मिल पाता है.

–  अगर खुद पर या साथी की काबिलियत पर यकीन नहीं है तो रिश्ता टॉक्सिक होते देर नहीं लगती. कमजोर आत्मविश्वास के बूते कोई भी रिश्ता नहीं चल पाता है.