आपकी स्वस्थ व सेहतमंद त्वचा के लिए जरुरी हैं ये फल

हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाने में हमारी डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। खासतौर पर जो फल हम अपने खाने के लिए चुनते हैं वे हमारी त्वचा को काफी प्रभावित करते हैं। आपको बता दें कि कुछ फल ऐसे होते हैं जो हमारी त्वचा को सेहतमंद तथा स्वस्थ बनाने में बहुत प्रभावकारी होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइये जानते हैं इन फलों के बारे में।

1 – केला प्रतिदिन खाएं:
कम से कम एक केला आप प्रतिदिन जरूर खाएं। आपको बता दें कि केला आपकी त्वचा को प्रभावित करने वाले जहरीले एसिड का निर्माण होने से रोकता है। केले में फ्यटोकेमिकल फ्रूक्टो-ऑलिगोस्शेराइट भी पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

2 – अंगूर का सेवन कीजिये:
आप अंगूर का सेवन भी प्रतिदिन कर सकती हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अंगूर में रिसेवरट्रोल पाया जाता है जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में बहुत सहायक होता है। यह आपके लिवर तथा त्वचा के लिए अति लाभकारी होता है। इसके अलावा यह आपके शरीर की आतंरिक सफाई करता है तथा कब्ज की समस्या को भी दूर रखता है।

3 – संतरे का करें सेवन:
संतरा आपकी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। असल में इसमें मिका नामक पदार्थ होता है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह आपकी स्किन पर मुहांसे होने से रोकता है। यदि किसी की त्वचा पर मुहांसे हो तो उसको संतरे का सेवन करना चाहिए। संतरे में प्रचुर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जोकि मुहांसो को सुखा देता है।

4 – पपीता खाएं:
पपीता त्वचा की सभी समस्याएं समाप्त कर देता है। इसमें पापैन एंजाइम पाया जाता है जोकि आपकी त्वचा को जवान बनाये रखने में सहायक होता है। यह एंजाइम आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं हटा देता है। इसमें मौजूद विटामिन ए आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। यदि आप इन फलों को अपनी डाइट में शामिल करती हैं तो आपकी स्किन पहले से ज्यादा खूबसूरत व चमकदार बन जाएगी।