आमों की भरपूर आवक…बादाम, केसर, दशहरी लोगों के मन भा रहे

उज्जैन। इन दिनों शहर में भरपूर आवक हो रही है। प्रतिदिन चिमनगंज मंडी परिसर स्थित फल मंडी में आंध्रप्रदेश, गुजरात और उत्तरप्रदेश से आमों की आवक हो रही है। उज्जैन में आमों के ठेलों फ्रीगंज, देवासगेट बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, गोपाल मंदिर, दौलतगंज, मालीपुरा, नानाखेड़ा, बुधवारिया, आगर रोड दाल मिल तिराहा, इंदिरानगर, पांड्याखेड़ी चौराहा आदि स्थानों पर लगे हुए हैं।
गर्मी के मौसम में आम ऐसा फल है, जो कि लोगों की पहली पसंद रहता है। आंध्रप्रदेश से बादाम, गुजरात से लंगड़ा दशहरी, लखनऊ से दशहरी एवं हैदराबाद से तोतापरी, लालबाग आम की भरपूर आवक हो रही है। पहले मालवांचल में सबसे पहले आम उत्तरप्रदेश से आता था लेकिन अब गुजरात आंध्रप्रदेश से भी आमों को आयात किया जाता है। शहर में ठेलों पर आम का भाव ५० से लेकर ७० रुपए किलो है। जबकि आम की आवक कम होने पर यह भाव 100 रुपए से ऊपर पहुंच जाता है लेकिन इन दिनों आम की भरपूर आवक होने से भाव कुछ कम हो गए हैं।

चिमनगंज मंडी की फल मंडी में प्रतिदिन पांच-छह ट्रक की आवक हो रही है। आंध्रप्रदेश से बादाम, उत्तरप्रदेश से दशहरी और गुजरात से केसर आम आ रहा है। -जाहिद भाई, एसके फ्रूट कंपनी

उज्जैन में वर्तमान समय में आमों की आवक बढ़ गई है। जिससे इसके भावों में कुछ कमी हुई है।
– रईस भाई, फल विक्रेता