इन घरेलू उपायों को अपना कर हाथों की रूखी त्वचा को करें दूर

शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हम अपने हाथों को हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं। ज्यादातर महिलाएँ चेहरे का ज्यादा ख्याल रखती हैं पर आपके लिए यह जानना भी जरूरी हैं कि जितनी जरुरत हमारे चेहरे को देखभाल की हैं उतनी ही हमारे हाथों को भी हैं, क्योंकि हाथ खूबसूरती में चार-चांद लगाते है।

हाथों को भी देखभाल की आवश्‍यकता पड़ती हैं और सिर्फ यही नहीं हाथों की उंगलियों के नाखून, जो हमारे हाथ का सबसे नाजुक हिस्‍सा होते हैं इनकी सही देखरेख भी बहुत जरूरी होती हैं। स्‍वस्‍थ और साफ – सुथरे नाखून न केवल हाथों और उंगलियों को खूबसूरत बनाते हैं बल्कि आपके शरीर को कई कीटाणुओं और जीवाणुओं से भी दूर रखते हैं।

अपने हाथों को मुलायम बनाने के लिए अपने आहार में दूध, ताजे फल और पानी का अधिक सेवन करें। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सरल घरेलू उपायों के बारे में जिसका इस्तेमाल कर आप अपने हाथों की रूखी त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं।

1. ज्यादा पानी पिएँ 

हाथों और पैरों की त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए प्रतिदिन अधिक पानी पिएँ। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।

 

2. दही खाएं 

हाथों की रूखी त्वचा को दूर करने के लिए अपने आहार में दही को जरूर शामिल करें। इसके अलावा हाथों की नमी को बरकरार रखने के लिए आप अपने हाथों पर दही का पैक भी लगा सकती हैं।

 

3. अपने आहार में नींबू को शामिल करें 

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा को सौंदर्य लाभ होता हैं। आप नींबू को अपने आहार में सलाद के साथ सेवन करें। इसके अलावा खीरे का रस और शहद को मिलाकर अपने हाथों पर भी लगा सकती हैं। इससे हाथों की रूखी त्वचा से छुटकारा मिलेगा।

4. गाजर का जूस पिएँ 

यह बहुत अच्छा प्राकृतिक क्लींजर हैं। आप इसका सलाद या जूस पिएँ। इससे भी हाथों की रूखी त्वचा दूर हो जाती हैं। इसके अलावा शहद में गाजर का रस मिलाकर अपने हाथों पर लगाएं। इससे हाथों की डेड स्किन दूर हो जाती हैं।