इन घरेलू टिप्स से दूर करें पिंपल्स के दाग

आज कल के बढ़ते धूल-मिट्टी के कण हमारी त्वचा को बहुत नुक्सान पहुंचाती है। जिससे हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे और पिंपल्स हो जाते हैं। जिनके दाग दिखने में बहुत खराब लगते हैं।

हार्मोन चेंजिंग, जैनेटिक कारण, गंदी त्वचा, ऑइली स्किन, अधिक स्ट्रेस लेना, पॉल्यूशन, धूल मिट्टी व ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा प्रयोग करने के कारण भी पिंपल्स की समस्या होने लगती है। पिंपल्स की समस्या कुछ दिनों के बाद अच्छी हो जाती है पर इन के निशान चेहरे पर रह जाते हैं। जो किसी भी लड़की की खूबसूरती को पूरी तरह से बेकार कर देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से पिंपल्स के दाग दूर हो जाएंगे।

-पिंपल्स के निशानों को दूर करने के लिए पपीते का प्रयोग लाभकारी होता है। इसके लिए एक ताजे पपीते को लेकर पीस लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें।

-एक चम्मच बेकिंग सोडा में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके चेहरे से पिंपल्स के निशान दूर हो जाएंगे।

-चंदन पाउडर भी पिंपल्स के निशान को हटाने में मदद करता है। चंदन पाउडर को दूध में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपका चेहरा बेदाग व खूबसूरत हो जाएगा।

-नींबू के रस में भरपूर मात्रा में नेचुरल ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं। जो रंग को साफ करने के साथ-साथ पिंपल्स के निशान को दूर करने में मदद करते हैं। नींबू के रस में हल्दी व एलोवेरा कारागार मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं।