इन चीजों को कभी एक साथ खाने की न करें गलती, वरना पड़ सकता है पछताना

अक्सर हम खाने पीने की चीजों के कॉम्बिनेशन को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सी चीज किस के साथ खा सकते हैं और कौन सी नहीं। कहीं बार आपने अपने आस-पास ये कहते सुना होगा कि दूध और दही साथ में नहींं खाने चाहिए। जब कभी किसी रेस्टोरेंट जाते होगे तो सोचते होंगे कि कॉम्बो में मिल रहे बर्गर और कॉल्डड्रिंक का कॉम्बिनेशन ठीक होता है क्या? ऐसे ही कुछ और सवाल आपके दिमाग में होंगे, आज हम आपको बताएंगे किन चीजों का कॉम्बिनेशन आपके स्वास्थ के लिए बुरा होता है…

दूध और दही
दूध और दही को लेकर जो आप हमेशा से सुनते आ रहे है कि इन्हे साथ में नही खाना चाहिए, आयुर्वेद में भी इसे बैड बैलेंस बताया गया है। दरअसल इन दोनों की तासीर में फर्क होता है। दोनों को एक साथ लेने से दूध खराब हो जाता है जिससे पेट में गैस, अपच व उलटी हो सकती है।

खाने के साथ छाछ
आयुर्वेद में छाछ को एक शानदार ड्रिंक बताया है। खाने के छाछ एक अच्छा कॉम्बिनेशन है। यह खाने को डाइजेस्ट करने का काम करता है।

बर्गर और कोल्डड्रिंक
अक्सर आप बर्गर के साथ ये सोचकर कोल्डड्रिंक पी लेते हैं कि यह डाइजेस्ट करने में मदद करेगी, लेकिन ऐसा नहीं होता। यह आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है। कोल्डड्रिंक पीने से पेट में मौजूद तैलीय पदार्थ ठोस पदार्थ में बदल जाते हैं। ऐसे में इन्हें पचाना काफी मुश्किल हो जाता है जिससे हमारी पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है।