इन सितारों ने भी पहने हैं रत्न, जो चमकाते हैं इनकी ‘किस्मत‘

बॉलीवुड स्टार्स और ज्योतिष शास्त्र

अगर हम आपसे ये कहें कि हमारे जाने-माने बॉलीवुड स्टार्स भी ज्योतिष शास्त्र में विश्वास करते हैं और उसका पूरा पालन भी करते हैं, तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे? शायद नहीं… क्योंकि हमें ऐसा लगता है कि हमारे बॉलीवुड सितारे काफी मार्डर्न हैं और वह ज्योतिष जैसी प्राचीनतम विधा में विश्वास नहीं करते होंगेलेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, अमिताभ बच्चन से लेकर गोविंदा तक और अन्य कई अभिनेत्रियों ने भी जीवन के विभिन्न मोड़ पर ज्योतिष शास्त्र का सहारा लिया है। ज्योतिष शास्त्र की विभिन्न शाखाओं के उपयोग से इन सितारों ने भी अपने सितारे बुलंद करने की हर कोशिश की है।

गोविंदा

ज्योतिष शास्त्र और बॉलीवुड स्टार्स के बीच का संबंध दर्शाता सबसे बड़ा उदाहरण हैं ‘गोविंदा’। जी हां… क्या आप उनका असली नाम जानते हैं? दरअसल उनका असली नाम गोविंदा नहीं, बल्कि गोंविंद है। पूरा नाम गोविंद अरुण आहूजा है, उनके नाम के पीछे गोविंद के साथ ‘अ’ क्यों लगाया गया इसके पीछे एक कहानी है कहा जाता है कि बॉलीवुड में अपनी खास जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे गोविंदा को हर बार हार मिलती थी। जब उन्होंने इस बारे में ज्योतिष परामर्श लिया तो मालूम हुआ कि उनकी असफलता का सबसे बड़ा कारण उनका खुद का नाम ‘गोविंद’ है। उनकी जन्म कुंडली का आंकलन करने के बाद ज्योतिषी ने उन्हें नाम के पीछे ‘अ’ लगाने की सलाह दी, जिसके बाद उनका नाम ‘गोविंदा’ पड़ा।

शाहरुख खान

 

बॉलीवुड के ‘किंग’ कहलाने वाले शाहरुख खान ने अपने दाहिने हाथ की छोती अंगुली में हरे रंग का रत्न पहना हुआ है। इस रत्न को ‘पन्ना’ कहा जाता है जो कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ‘बुध ग्रह’ का रत्न है।

आपको बता दें कि पन्ना रत्न को धारण करने से बुद्धिर, व्यवसाय, धन और शोहरत का लाभ मितलता है। तो क्या हम यह अनुमान लगाएं कि किंग खान को यह दौलत-शौहरत इसी पन्ना ने दिलवाई है? ज्योतिष शास्त्र की मानें तो पन्ना सबसे महंगे और शक्तिशाली रत्नों में से एक है।

अमिताभ बच्चन

‘बिग बी’ अमिताभ बच्चन ने दो रत्न पहने हुए हैं। उनके दाहिने हाथ में नीलम है और बाएं हाथ में बिग बी ने पन्ना पहना हुआ है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नीलम, शनि ग्रह का रत्न है। जो भी इसे पहनता है यह रत्न उसे राजा बना देता है। लेकिेन यह भी है किक इस रत्न को धारण करने वाला सच्चा और मेहनती होना चाहिदए।

दूसरी ओर, बिग बी के बाएं हाथ में पहना हुआ बुद्ध ग्रह का पन्ना उनकी किस्मत को चमकाने का काम कर रहा है। यह हर पल उन्हें समाज में मान और सम्मान दिलाता है। शायद यही कारण है कि इस उम्र में आकर भी बिग बी बॉलीवुड में कई सितारों से आगे हैं।

ऐश्वर्या राय बच्चन

बिग बी के बाद, उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन भी रत्नों में मानती हैं। उन्होंने भी अपने दाहिने हाथ में नीलम धारण किया हुआ है। यह चमकदार रत्न उनके हाथों की खूबसूरती के साथ-साथ उनकी किस्मत को भी चमकाने का खूब काम करता है।

अभिषेक बच्चन

बहू के बाद बिग बी के बेटे की बात करें, तो अभिषेक बच्चन ने भी अपने पिता की तरह दो रत्न पहने हुए हैं। उन्होंने भी नीलम और पन्ना, दोनों धारण किए हुए हैं।

कहा जाता है कि सलमान खान इसे अपना लकी रत्न मानते हैं क्योंकिस जबसे इन्होंने इस रत्न को धारण किनया है तबसे बॉलीवुड में इन्होंने एक के बाद एक कामयाब फि रल्मों की लाईन लगा दी है। लेकिन ज्योतिष की राय से यह शनिइ और बुध दोनों ग्रहों का रत्न है, जो व्यक्ति को जादू-टोना और नजर दोष से बचाने का काम करता है।

अजय देवगन

बॉलीवुड के ‘सिंघम’ अजय देवगन के हाथ में आप ‘पुखराज रत्न’ देख सकते हैं। पुखराज गुरु का रत्न माना जाता है, जो व्यक्ति को धन, सौभाग्य, समृद्धिे और परिवार का सुख दिलाता है।

लेकिन पुखराज के अलावा अजय ने एक मोती भी धारण किया हुआ है, जो कि चन्द्रमा का रत्न माना गया है। इसे शांति और स्िकियर बुद्धिो प्रदान करने वाला माना जाता है।