एमपी ऑनलाइन की आड़ में ट्रेन टिकटों की कालाबाजारी

उज्जैन। एमपी ऑनलाइन व कम्प्यूटर सेंटर की आड़ में रेलवे टिकटों की कालाबाजारी करने वाले एक युवक को आरपीएफ की टीम ने मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार करते हुए उसके पास से 3500 रुपये के रेलवे टिकट बरामद किये हैं।
टीआई हर्ष चौहान ने बताया आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपना आईडी बनाकर एक युवक द्वारा रेलवे टिकटों की कालाबाजारी करने की सूचना मिली थी। इस पर आरपीएफ की टीम को जांच में लगाया गया था।

सूचना के आधार पर टीम ने पंछू ऑनलाइन के नाम से वीर सावरकर कॉम्प्लेक्स नानाखेड़ा में संचालित होने वाली दुकान पर दबिश दी। यहां से दुकान संचालक अविनाश पिता मनोहर गिरी 33 वर्ष निवासी नानाखेड़ा को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई और उसके पास से 3902 रुपयों की 5 ई टिकिट बरामद हुई। अविनाश के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

ऐसे होती है कालाबाजारी
टीआई चौहान ने बताया रेलवे द्वारा अपनी अधिकृत वेबसाइट आईआरसीटीसी के माध्यम से आम लोगों को ई टिकटिंग की सुविधा दी जाती है लेकिन कई लोग इस साइट पर अपनी आईडी बनाकर व्यवसाय प्रारंभ कर देते हैं। हालांकि एक टिकट पर ऐसे लोग 50-100 रुपये अतिरिक्त लेकर टिकटें बुक कर देते हैं लेकिन रेलवे अधिनियम की धारा 143 के अंतर्गत इस प्रकार कमीशन लेकर टिकट बेचना कालाबाजारी की श्रेणी में आता है।