ऑस्कर 2016:लियोनार्डो बने बेस्ट एक्टर,स्पॉटलाइट बेस्ट फिल्म

लॉस एंजिलिस:अमेरिका के लॉस एंजिलिस में हुए ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन में ‘स्पॉटलाइट’ को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला जबकि लियोनार्डो डि कैप्रियो ने आखिरकार ऑस्कर अवॉर्ड अपनी झोली में डाला।हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुए 88वें ऑस्कर अवॉर्ड फंक्शन में लियोनार्डो को फिल्म ‘दि रेवनांट’ में शानदार एक्टिंग के लिए बेस्ट एक्टर का खिताब दिया गया। खास बात यह है कि इसी फिल्म के लिए डायरेक्टर अलेजान्द्रो गोंजालेज इनैरीतू को बेस्ट डायरेक्टर भी चुना गया। हालांकि बेस्ट फिल्म में ‘स्पॉटलाइट’ ने ‘द रेवेनांट’ को पीछे छोड़ा।

‘स्पॉटलाइट’ कैथोलिक चर्च में बच्चों के साथ हुए यौन शोषण पर आधारित फिल्म है। बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड ब्री लार्सन को फिल्म ‘रूम’ में शानदार अदाकारी के लिए दिया गया। भारतीय मूल के फिल्म डायरेक्टर आसिफ कपाड़िया की फिल्म ‘एमी’ को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म का अवॉर्ड मिला है।

मशहूर गायिका एमी वाइनहाउस के जीवन पर आधारित फिल्म ‘एमी’ के लिए आसिफ कपाड़िया को ऑस्कर से  पहले बाफ़्टा पुरस्कार भी मिला चुका है। बेस्ट शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड पाकिस्तान की शरमीन उबैद चिनॉय को पाकिस्तान में ऑनर किलिंग पर आधारित फिल्म ‘दि गर्ल इन दि रिवर: दि प्राइस ऑफ फॉरगिवनेस’ के लिए दिया गया है।

विदेशी भाषा की श्रेणी में हंगरी की फिल्म ‘सन ऑफ सॉल’ ने बाजी मारी। भारत की ओर से इस श्रेणी में मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ भेजी गई थी लेकिन वह अंतिम पांच में भी जगह नहीं बना पाई। अलीसिया विकांडर को फिल्म ‘दि डैनिश गर्ल’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (इन सपोर्टिंग रोल) का पुरस्कार मिला तो वहीं ‘ब्रिज ऑफ स्पाइज’ के लिए मार्क रायलैंस को बेस्ट एक्टर (इन सपोर्टिंग रोल) का अवॉर्ड दिया गया।