कम करना है वजन तो जाने दिन में कितनी बार खाएं खाना

खाना खाने के काम अकसर ही लोगों को बहुत आसान लगता है, लेकिन खाना खाते हुए अकसर ही कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जो कि हमारी सेहत के लिए भारी होती हैं। इससे हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ज्यादातर लोग दिन में 3 बार ही खाना खाते हैं। इस कारण है कि हमें शुरु से ही तीन बार खाना खाने के लिए सिखाया जाता है, जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर शामिल होता हैं।

इतना ही नहीं कई लोग ऐसे भी होते है जिनका मानना है कि हमें दिन में 5 से 6 बार थोड़ा थोड़ा करके खाना खाना चाहिए। इससे हमारा शरीर हेल्दी रहता है बल्कि खाना भी आसानी से पच जाता हैं। खाने को लेकर हर व्यक्ति की अपनी अपनी राय होती हैं।

क्या कहते है एक्सपर्ट
एक्सप्रट का कहना है कि दिनभर में समय समय पर खाना खाना जरुरी होता है,इससे शरीर मे फैट बर्न होने की क्षमता ज्यादा हो जाती हैं। लोगों की मेटाबॉलिज्म शक्ति ज्यादा होती हैं।

क्या है इसके फायदे

1. शरीर में ब्लड शुगर लेवल सही रहता हैं।

2. शरीर में एनर्जी पूरी बनी रहती हैं।

3. दिन में तीन बार की जगह थोड़ा थोड़ा गैप में खाने से वजन काफी कंट्रोल में रहता हैं। इससे हम आसानी से अपनी वजन को कम कर सकते हैं।

4. डायबिटीज के मरीज को दिन में 5 बार थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए, इससे शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती हैं।

5. यह शरीर की कैलोरी बर्न कर प्रोटीन की मात्रा को पूरा करता हैं।

लेना चाहिए संतुलित आहार
दिन में भोजन कितनी भी बार करें, लेकिन यह जरुरी है कि आपके भोजन में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल पानी, फाइबर की पूरी मात्रा होनी चाहिए। पोषित व संतुलित भोजन होने के साथ साथ ताजा खाना होना चाहिए।