कम लागत में बिजनेस शुरू कर बनाएं करियर

आज की युवा पीढ़ी अपने दम पर कुछ करने की चाह में हमेशा तैयार होती है। इसलिए आज हम इस कंपीटिशन के दौर में कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज दे रहे हैं, जो भारत में वर्तमान में भी नए हैं, और आगे भी इस पर काम किया जा सकता है।

एथिकल बिजनेस कंसल्टेंट
कई बार ऐसा होता है कि सोशल मीडिया पर एडवर्टाइजमेंट पर सेलिब्रिटी या कंपनियां अपने लिए मुश्किल मोल ले लेते हैं। वहीं कुछ खास घटना और इलाके को लेकर भी सही जानकारी नहीं होने की वजह से गलत रिस्पॉन्स मिले या रिस्पांस नहीं देने की वजह से भी मुश्किलें बढ़ जाती हैं। कंपनियों की सोशल जिम्मेदारी प्रयावरण और काम के प्रारूप को लेकर भी कई तरह की जिम्मेदारियां हैं, जिसमें छोटी सी गलती भी कंपनी को मुश्किल में डाल सकती हैं।

ऐसे में सभी कंपनियों को एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता पड़ती है, जो कंपनी या किसी सेलिब्रिटी को उनके कारोबार और समाज के बीच सामंजस्य जोडऩे में सहायता कर सके। विदेशों में इसे अपने स्तर पर किया जाता है। कई कंसल्टेंट्स को मिलाकर एक कंपनी तैयार की जा सकती है। जो अपने क्लाइंट के सोशल कनेक्शन पर नजर रखे और आवश्यकता पडऩे पर सलाह दे। ये कंपनी के पीआर या फिर स्पोक्सपर्सन नहीं होते। बल्कि ये सिर्फ सलाह देने का काम करते हैं, जिसके आधार पर सेलिब्रिटी या फिर कंपनी कदम उठाते हैं।

कारोबार की खासियत
ये सभी अलग-अलग कांसेप्ट पर आधारित है। इस एक में कई कारोबार शुरू करने के विकल्प हैं। साथ हीं इसमें नए आइडियाज के मौके भी मौजूद हैं। पूरी दुनिया में सफलता पूर्वक चल रहे हैं नए जमाने के आसान बिजनेस, जिनकी भारत में अब भी इसमें काफी कम कंपीटिशन है। छोटी रकम से आप इन कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं और इसमें विस्तार की संभावनाएं काफी हैं।

हेल्दी फास्ट फूड
सोचें कि आप जागिंग करके पार्क से बाहर निकलें और ऐसा कोई फास्ट फूड आपको पड़ोस के देने वाला हो, जो साफ सुथरा अंकुरित अनाज और फ्रूट से बनी स्वादिष्ट डिश और जूस के साथ ऑफर करे तो आपको कितना अच्छा लगेगा। विदेशों में तो अब हेल्दी फास्ट फूड काफी आम बात हो चुकी है। वहीं भारत में भी कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ऑनलाइन ये सर्विस ऑफर कर रही हैं। फास्ट फूड में वेज और नॉवेज दोनों डिश शामिल किया जा सकता है। इस कारोबार को आप छोटे लेबल से शुरू कर रेस्टोरेंट तक का सफर कर सकते हैं।