करी पत्ता खाने से शुगर होगी कम

सर्वे के हिसाब से आज भारत में 60 मिलियन लोग ब्लड शुगर के पेशेंट हैं। यह संख्या दिनों दिन बढ़ती चली जा रही है। डायबिटीज न केवल खुद में एक बीमारी है बल्कि यह और भी कई सारी शारीरिक समस्याओं को जन्म देती है। आज हम बात करेंगे डायबिटीज और इसी के साथ तेजी से फैल रही कुछ अन्य बीमारियों के बारे में.

करी पत्ता का नाम तो आप सब ने सुना होगा। अक्सर लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने में करते हैं। कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैगनीशियम, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कढ़ी पत्ता खाने को लजीज बनाने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल, आंखों की रोशनी,

बालों की लंबाई और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में भी आपकी मदद करता है। जी हां, आज हम आपको बताएंगे इन अलग-अलग समस्याओं में आप कढ़ी पत्ते का सेवन किस प्रकार कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए- करी पत्ता आपके शरीर में नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण करता है। साथ ही यह दिल की मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप सब्जी में तेज पत्ता डालकर इसका सेवन करें, साथ ही आप चाहें तो सुबह उठकर 3 से 4 कढ़ी पत्ते पानी के साथ खा सकते हैं।

आंखों की रोशनी- आंखों की रोशनी तेज करने के लिए 1 कप पानी में 10 करी पत्तों को उबालें। उबालने के बाद पानी जब ठंडा हो जाए तो इसे छानकर पिएं। आप चाहें तो इसमें 1 चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। इसका निरंतर सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी कभी कमजोर नहीं होगी।

बालों की लंबाई- बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए हीना मेहंदी में करी पत्ता का रस बनाकर मिलाएं। या फिर शैंपू करने के बाद इसके पानी के साथ बाल धोएं। बाल लंबे और शाइनी तो बनेंगे ही साथ ही पसीन की वजह से बालों में से आने वाली बदबू भी जल्द दूर होगी।

पाचन शक्ति- करी पत्ते में मौजूद एंटी हाईपरग्लासेमिक आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जितना हो सके हर सब्जी में इन पत्तों का इस्तेमाल करें।

फाइबर से भरपूर- फाइबर युक्त होने की वजह से यह आपके पेट की सफाई के लिए बेस्ट ऑप्शन है। अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ इन पत्तों का सेवन करें। या फिर शाम के वक्त भी आप इन पत्तों को खा सकते हैं।

मोटापा घटाए- फाइबर यु्क्त होने की वजह से कढ़ी पत्ते का सेवन आपकी भूख काफी देर तक शांत रखता है। जिससे आपका वजन बेवजह नहीं बड़ता।

चोट में मददगार- अगर कोई चोट लग जाए, और घाव जल्दी न भर रहा है तो ऐसे में चोट वाली जगह पर करी पत्ते का लेप बनाकर लगाएं। इससे चोट जल्द ठीक हो जाएगी।