कर्नाटक की तर्ज पर बिहार में आरजेडी, गोवा में कांग्रेस सरकार बनाने का दावा पेश करेगी

कर्नाटक की तर्ज पर बिहार में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव सबसे बड़े दल के रूप में दावा करते हुए गवर्नर के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए जाएंगे। गोवा में कांग्रेस पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने सर्वाधिक 80 सीटें जीतकर सबसे बड़ी दल के रुप में उभरी थी। वहीं गोवा विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 17 सीटों पर जीत हासिल की थी।

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने कनार्टक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के गठन को लोकतंत्र की हत्या और संविधान का उल्लंघन करार देते हुए शुक्रवार को पूरे प्रदेश में धरना-प्रदर्शन करने की घोषणा की है।

राजद के उपाध्यक्ष और पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी कनार्टक में भाजपा सरकार के गठन के खिलाफ राजधानी के गर्दनीबाग में धरना देगी। उन्होंने कहा कि धरने में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के अलावा पार्टी के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे।

आरजेडी नेता ने कनार्टक में भाजपा सरकार के गठन में राज्यपाल की भूमिका पर प्रश्नचिह्न खड़ा करते हुए कहा कि पूरे प्रकरण में एसआर बोम्मई मामले में सुप्रीम कोर्ट के दिये निर्णय को भी नजरअंदाज किया गया। उन्होंने कहा कि चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं होने के हालत में सबसे बड़े दल को आमंत्रित करने की बजाए चुनाव बाद हुए गठबंधन को तरजीह दी जानी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए पंद्रह दिन का समय देकर विधायकों की खरीद-फरोख्त के दरवाजे खोल दिये हैं।