कर्नाटक: BJP को रोकने के लिए कांग्रेस का आखिरी दांव

नई दिल्ली: कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने आखिरी दांव चल दिया है. कांग्रेस ने जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री का पद ऑफर करते हुए उन्हें समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. कर्नाटक चुनाव के लिए जारी मतगणना में अब तक आए रुझानों में बीजेपी 106 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, जबकि कांग्रेस 73 और जेडीएस 41 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

अन्य के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही है. राज्य में दूसरे नंबर की पार्टी होने के बाद भी कांग्रेस ने तीसरे नंबर की पार्टी जेडीएस को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. राज्य में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 113 विधायकों का समर्थन चाहिए. अब तक रुझान पर नजर डालें तो कांग्रेस और जेडीएस की सीटें मिलाकर बहुमत का आंकड़ा पूरा होता दिख रहा है.

सूत्रों का कहना है कि बीजेपी के बहुमत से आंकड़े से दूर होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाम नबी आजाद ने मिलकर जेडीएस के नेताओं के साथ बैठक की. इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का ऐलान कर दिया.