कलर्ड बालों को शैम्पू करते वक़्त ध्यान में रखें ये बातें!

कलर करने से आपके बालों की रंगत तो बदलती ही है साथ ही आपके लुक्स में भी बहुत अंतर आ जाता है। हालांकि, आपके हेयर कलर को बनाए रखने और सुंदर दिखाते रहने के लिए आपको अपने बालों को अच्छी देखभाल करनी पड़ती है, क्योंकि आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली डाई में ऐसे केमिकल्स भी होते हैं जो आपके बालों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। एक बार हेयर कलर करने के बाद आपको अपने बालों को लेकर सावधान होना होगा और हेयर केयर के तरीकों में भी थोड़ा बदलाव करना होगा। हेयर कलर करते समय दूसरी कई चीजों के साथ आपको शैम्पू करने का सही तरीका भी पता करना चाहिए।

हेयर कलर तभी तक अच्छा और बेहतर लगेगा जब तक कि आप कि आप हेयर कलर को टिकाने में कामयाब रहते हैं। हाल ही में जो हेयर कलर ट्रेंड्स इंस्टाग्राम पर दिख रहे हैं उनमें ओपल हेयर कलर (Opal hair colour) सबसे पॉप्युलर है, जो एक बहुत ही चमकीला हेयर कलर महसूस होता है, लेकिन ब्लू, रेड,पिंक, बैंगनी और पर्पल जैसे ऑफबीट हेयर कलर्स वाले बालों को शैम्पू करते समय इन बातों का ख्याल ज़रूर रखें।

जब तक आपके बालों से हेयर कलर पूरी तरह निकल नहीं जाता तब तक हर बार बाल धोते समय थोड़ा रंग पानी में दिखायी देगा ही।
अगर आपके बाल गहरे काले रंग के हैं, तो उन्हें कलर करने से पहले आपको बालों को ब्लीच भी करना पड़ेगा। इसलिए, अपने बालों को ब्लॉन्ड कराने के लिए तैयार रहें।

अपने रंगीन बालों को धोते वक़्त आपको बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि आपके बालों से धुलने के बाद हेयर कलर पानी के साथ आपके कपड़ों पर फैल सकता है।

अगर आप डार्क पर्पल या रेड जैसे चटक हेयर कलर चुन रहे हैं तो ग्लव्ज या दस्ताने ज़रूर पहनें।

अगर हेयर कलर आपके बालों की जड़ों में लगा रहे हैं, तो अपने सिर को अच्छी तरह से धोना ना भूलें। अच्छी तरह साफ नहीं होने पर आपको सिर में बहुत ज़्यादा खुजली और रूखापन-डैंड्रफ महसूस हो सकता है। हो सके तो कलर्ड बालों के लिए बनाए गए विशेष मॉइस्चराइजिंग शैम्पू चुनें।

अपने बालों को गर्म पानी से शैम्पू ना करें। पहले से ही कलर में मौजूद केमिकल्स से रूखे हो चुके आपके बालों का रूखापन गर्म पानी से और भी बढ़ सकता है।

शैम्पू के बाद कंडीशनर ज़रूर लगाएं खासकर उन हिस्सों में जहां के बाल कलर किए गए हैं। इससे वो रूखे-सूखे नहीं दिखायी देंगे।