कुंभ मेला: एयर इंडिया ने दिल्ली और कोलकाता से प्रयागराज के लिए लॉन्च की स्पेशल फ्लाइट्स

एयर इंडिया कुंभ मेला के लिए विभिन्न शहरों और प्रयागराज के बीच विशेष उड़ानों का संचालन शुरू करेगी। प्रयाग में कुंभ मेला 15 जनवरी से शुरू होगा और 31 मार्च तक चलेगा। बता दें कि हाल में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है।

एयर इंडिया ने बताया कि विशेष उड़ानें 13 जनवरी से 30 मार्च के बीच संचालित होंगी। इन स्पेशल फ्लाइट्स के जरिए इलाहाबाद को दिल्ली, अहमदाबाद और कोलकाता के साथ जोड़ा जाएगा। दिल्ली-इलाहाबाद उड़ान (एआई 403) का संचालन सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को किया जाएगा।

इलाहाबाद-अहमदाबाद उड़ान का संचालन बुधवार और शनिवार को होगा जबकि इलाहाबाद-कोलकाता उड़ान का संचालन शुक्रवार और रविवार को होगा। बता दें कि कुंभ मेले को देखते हुए रेलवे ने भी स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है।

रेलवे 800 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। इनमें से 622 ट्रेनें तो सिर्फ उत्तर-मध्य रेलवे की ओर से चलाने की योजना है। इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे 110 ट्रेनें और उत्तर रेलवे 68 ट्रेनें चलाएगा। प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर भी भीड़ प्रबंधन को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं।

उधर, विमानन कंपनी जेट एयरवेज ने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल रूट्स पर 7 दिनों के ‘ग्लोबल सेल’ ऑफर की घोषणा की है। एयरलाइन ने इस ऑफर के तहत बेस किराए पर 50 फीसद डिस्काउंट का ऐलान किया है।

जेट के ‘ग्लोबल सेल’ के जरिए टिकट बुक करने की तारीख 5 जनवरी 2019 से 11 जनवरी 2019 के बीच है। यह ऑफर दोनों तरफ की यात्रा पर मान्य है। कंपनी ने बताया है कि ग्राहक जेट की वेबसाइट या एप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं।