कैचमेंट एरिया में बारिश से गंभीर का लेवल 300 के पार

उज्जैन। पिछले दो दिनों से जारी बारिश के दौर से गंभीर बांध में तेजी से पानी की आवक हो रही है। बांध में सुबह 9 बजे तक 300 एमसीएफटी के ऊपर पानी एकत्रित हो चुका था और पानी की तेजी से आवक जारी थी। इधर वैधशाला के मौसम प्रेक्षक ने बताया कि कुल सुबह 8 बजे से आज सुबह 8 बजे तक कुल 42 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

पिछले वर्ष अल्पवर्षा के कारण गंभीर बांध अपनी पूरी क्षमता से नहीं भर पाया था। इसी कारण शहर में अब तक एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है। पिछले दो दिनों से जारी कभी तेज तो कभी धीमी बारिश के दौर से गंभीर बांध के कैचमेंट एरिया से गंभीर बांध में पानी की आवक शुरू हुई जो सुबह 9 बजे तक 300 एमसीएफटी के पार हो चुकी थी।

गंभीर डेम प्रभारी राजीव शुक्ला ने बताया कि गंभीर बांध के कैचमेंट एरिया चंद्रावतिगंज, फतियाबाद से होकर आशाखेड़ी धर्माट पुलिया से तेज रफ्तार से पानी डेम की ओर आ रहा है। अभी बारिश का दौर जारी है और रात तक बांध का लेवल 500 एमसीएफटी पार होने की संभावना है। इधर मौसम प्रेक्षक दीपक गुप्ता ने बताया कि कल सुबह 8 से आज सुबह 8 बजे तक 42 मिमी बारिश दर्ज हुई है। इस प्रकार अब तक शहर में कुल 304 मिमी बारिश हो चुकी है। इसी के साथ मौसम अधिकतम 26.5 और मिनिमम 22.2 दर्ज किया गया है। हवा की रफ्तार 6 किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई है। फिलहाल पूरे मालवांचल में बारिश के अनुकूल माहौल है और अगले एक दो दिनों में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है।