कौन सा दूध ज्‍यादा फायदेमंद है, गर्म या ठंडा? जानें इन दोनों के फायदे

“प्रतिदिन एक गिलास दूध लें,” अधिकांश डॉक्टर और घर में मां हमें इस बात की सलाह जरूर देती है। दूध लंबे समय तक आपको पोषण देता है। यह शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की पूर्ति करने के लिए जाना जाता है।

दूध को एक स्‍वस्‍थ पेय के तौर पर जाना जाता है। कई लोगों के लिए, यह पूरे दिन कैल्शियम का एकमात्र स्रोत बना रहा। हमारे दैनिक आहार में दूध की प्रभावकारिता अचूक है; यह सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक स्रोत है जो हमारे शरीर के विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

दूध विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसमें कई पोषक तत्व शामिल हैं। आमतौर पर लोगों द्वारा इसका सेवन काफी कम मात्रा में किया जाता है। इसे आप रोजाना कम से कम 1 ग्‍लास तक सेवन कर सकते हैं। बच्‍चों के लिए भी दूध का सेवन बहुत जरूरी होता है।

एक ग्‍लास (244 ग्राम) गाय के दूध में मौजूद पोष्टिक तत्‍व

कैलोरी: 146

प्रोटीन: 8 ग्राम

वसा: 8 ग्राम

कैल्शियम: आरडीए का 28%

विटामिन डी: 24% आरडीए

राइबोफ्लेविन (बी 2): आरडीए का 26%

विटामिन बी 12: आरडीए का 18%

पोटेशियम: आरडीए का 10%

फॉस्फोरस: आरडीए का 22%

सेलेनियम: आरडीए का 13%

गर्म दूध पीने के फायदे

अगर आपको अनिंद्रा की समस्‍या है तो आप सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने की आदत डालें। जी हां दूध में ट्राईफ्टोफोन नामक एसिड होता है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन केमिकल के स्राव को बढ़ता हैं जिससे आपको आराम मिलता है और अच्‍छी नींद आती है।

दांतों और हड्ड‍ियों को कैल्शियम की जरूरत होती है। और कैल्शियम की पूर्ति के लिए आपको हर रोज गर्म दूध पीना चाहिए। दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध होता है। इसलिए दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। अगर आपको मजबूत मासपेशियां चाहिये तो रोजाना ब्रेकफास्‍ट में दूध जरुर पियें।

कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता है। तो अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको केवल एक गिलास गरम दूध का पीना होगा। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी। इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होगी साथ ही शरीर में उर्जा का संचार होगा।

ठंडा दूध पीने के फायदे

एसिडिटी से बचने के लिए आपको ठंडा दूध पीना चाहिए। ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन में राहत पहुंचाता है। दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। यह आपके शरीर में एसिड बनने से रोकता है और पेट में बनने वाले अतिरिक्त एसिड को सोखने में मदद करता है। बिना चीनी डाले एक गिलास दूध पीने से एसिडिटी से तुरंत राहत मिलती है।

ठंडा दूध पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है। सुबह के समय ठंडा दूध पीने का सबसे बेहतर समय होता है। इसके अलावा वर्कआउट खत्म करने के बाद दूध पीएं। शरीर को पोषण मिलता है।