कौन-सी बिंदी आपके चेहरे पर जंचेगी

कौन-सी बिंदी आपके चेहरे पर जंचेगी ये जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है. भारतीय महिलाओं के श्रृंगार में बिंदी का बहुत महत्व है. बिंदी महिलाओं के चेहरे की ख़ूबसूरती बढ़ाती है और नैन-नक्श को भी उभारती है. साड़ी हो या सलवार-कमीज़ या फिर कोई भी भारतीय परिधान, बिंदी महिलाओं के लुक को कम्प्लीट करती है. लेकिन बिंदी का चुनाव यदि सही न हो तो आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है. इसलिए आपके लिए ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आपके चेहरे पर कैसी बिंदी सूट करेगी. अपने चेहरे के शेप के अनुसार कैसे चुनें माथे की बिंदी? आइए, हम आपको बताते हैं.

स्क्वेयर फेस (चौकोर चेहरा)
यदि आपका चेहरा स्क्वेयर यानी चौकोर है, तो बहुत बड़ी बिंदी न लगाएं. आपके चेहरे पर छोटी या मीडियम साइज़ की बिंदी अच्छी लगेगी. ऐसी बिंदी आपके चेहरे को परफेक्ट लुक देगी. आप गोल, अंडाकार या वी शेप की बिंदी लगा सकती हैं. ज़्यादा पतली या लंबी बिंदी न लगाएं. ये आपके चेहरे पर सूट नहीं करेगी

राउंड फेस (गोल चेहरा)
यदि आपका चेहरा राउंड यानी गोल है तो आप लंबी बिंदी ही लगाएं. इससे आपके चेहरे की गोलाई छुप जाएगी और चेहरा लंबा नज़र आएगा. बड़ी गोल या अंडाकार बिंदी से दूर ही रहें. इनसे आपका चेहरा और ज़्यादा गोल नज़र आएगा.

ओवल फेस (अंडाकार)
यदि आपका चेहरा ओवल शेप में है यानी अंडाकार है, तो आप लकी हैं, क्योंकि आपके चेहरे पर हर तरह की बिंदी सूट करेगी. आप अपने आउटफिट और ओकेज़न के अनुसार कोई भी बिंदी लगा सकती हैं. हां, यदि आपका माथा चौड़ा है, तो बहुत लंबी बिंदी लगाने से बचें.

हार्ट शेप फेस (दिल के आकार का चेहरा)
यदि आपका फेस हार्ट शेप यानी दिल के आकार का है, तो आप छोटी बिंदी लगाएं. बड़ी बिंदी आपके चहरे पर सूट नहीं करेगी. आप चाहे कितना भी हैवी सूट पहनें, लेकिन बिंदी हमेशा बड़ी ही लगाएं.

ट्राइंगल शेप फेस (त्रिकोणाकार चेहरा)
अगर आपका चेहरा ट्राइंगल शेप का है यानी त्रिकोणाकार है, तो आपके चेहरे पर भी हर तरह की बिंदी सूट करेगी. आप अपने कॉस्ट्यूम और फंक्शन के अनुसार बिंदी का चुनाव कर सकती हैं.

बिंदी लगाने के स्मार्ट टिप्स

* यदि आपका माथा चौड़ा है, तो आपके चेहरे पर पतली, लंबी बिंदी सूट करेगी.

* यदि आपका माथा छोटा है, तो आपके चेहरे पर छोटी गोल बिंदी सूट करेगी.

* यदि आपके आईब्रोज़ के बीच में गैप कम है, साथ ही आपका माथा भी चौड़ा है, तो आपके चेहरे पर लंबी पतली बिंदी सूट करेगी.

* यंग लुक के लिए छोटी और डेलीकेट बिंदी लगाएं.