क्या आप बालो के झड़ने से परेशान है

बालों का झड़ना, फ्रिजी होना, रूसी और पतले बाल ये सब आम समस्या हो चुकी है। तनावपूर्ण जिंदगी, अस्वस्थ खाना, बिगड़ी हुई जीवनशैली और प्रदूषण भी आपके बालों के दुश्मन हैं। अच्छे बाल पाने के लिए जीवनशैली और खान-पान में सुधार तो लाना आपका पहला कदम होना चाहिए। इसके बाद करी पत्ता आपके बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर है।

करी पत्ते के फायदे 

करी पत्ते में मौजूद विटामिन बी बालों की जड़ों को मजबूती देते हैं और बालों का झड़ना कम होता है। अमीनो एसिड हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देते हैं। वहीं बेटा-कैरोटीन, प्रोटीन बालों की सेहत को सुधारते हैं और बालों को चमकीला बनाते हैं। करी पत्ते में ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-फंगल, ऐंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे ये रूसी की समस्या को जड़ से खत्म करने में मदद करते हैं।
बनाएं खान-पान का हिस्सा 
करी पत्तों को बालों पर लगाने से इसका फायदा तो मिलता ही है। लेकिन अपनी डाइट में शामिल करेंगी तो और बेहतर नतीजा दिखेगा। आप सब्जी, दाल और कढी में करी पत्ते का छौंक लगा सकते हैं। करी पत्ता टी भी एक बेहतर विकल्प है। पानी में कुछ करी पत्ते डालकर उबाल लें। छानकर इसमें कुछ बूंद नींबू और शहद की डालकर अपनी हर्बल टी का आनंद उठाएं।

करी पत्ते का इस्तेमाल 

  • नारियल तेल में 7-8 करी पत्ते डालकर उसे गुनगुना कर लें। फिर तेल को स्कैल्प पर लगाएं। रातभर तेल को बालों में लगा रहने दें।
  • नारियल तेल में कुछ करी पत्ते और 5-6 मेथी दाना डालकर तेल को गर्म कर लें। फिर तेल को ठंडा करके बालों पर लगाएं।
  • ताजा करी पत्ते को पीस कर दही में मिला लें और इसमें कुछ ऑलिव ऑयल या बादाम तेल की कुछ बूंद डालें।
  • अब इस पेस्ट को हेयर मास्क की तरह बालों पर अच्छी तरह लगाएं। 20-25 मिनट बाद शैंपू से धो लें।
  • करी पत्ता को भुनें और फिर अपने पसंदीदा हेयर ऑयल में करी पत्तों को मसल कर मिला लें। अब तैयार घोल को स्कैल्प पर रातभर लगाकर रखें।