क्या आप यूज करते है अपनी स्किन के हिसाब से फेसवॉश?

चेहरे की स्किन ज्यादा सॉफ्ट और सेंसिटिव होने से इस पर गंदगी जल्दी जमा हो जाती है। प्रदूषण के कारण होने वाली धूल- मिट्टी, गंदगी चेहरे पर चिपक जाती है जिसके कारण चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे होने शुरू हो जाते है। इससे बचने के लिए ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, मार्किट में आपको बहुत से फेस वॉश मिलेंगे मगर आपको अपनी स्किन टाइप के मुताबिक फेसवॉश चुनना चाहिए।

फेस वॉश क्यों है जरुरी?- चेहरे की स्किन ज्यादा सॉफ्ट और सेंसिटिव होने से इसपर साबुन की जगह फेसवॉश को यूज करना चाहिए। फेसवॉश खास चेहरे के लिए बनाया जाता है। यह चेहरे और पोर्स में मौजूद गंदगी को गहराई से साफ करता है।

साथ ही चेहेर को क्लीन कर उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। ऐेसे में इसे खरीदने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे फेसवॉश को चुनना चाहिए जो चेहरे को पोषण पहुंचाने के साथ नमी बरकरार रखने में मदद करें।

इसलिए ऐसी फेसवॉश खरीदे जो सल्फेट-फ्री और पैराबेन-फ्री हो। साथ ही जो आपकी स्किन टाइप को सूट करें। तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग स्किन टाइप के हिसाब से फेसवॉश के बारे में बताते है।

ड्राई स्किन- जिन लड़कियों की स्किन ज्यादा ड्राई और बेजान होती है उन्हें क्रीम बेस्ड क्लींजर को यूज करना चाहिए। ताकि की चेहरे में नमी बरकरार रहे। वैसे तो यह क्लींजर मेकअप रिमूव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

आप मेकअप को साफ करने के लिए इसके साथ मेकअप रिमूवर को भी जरूर यूज करें। साथ ही ऐेसे फेसवॉश को यूज करने से बचे जिसमें सैलिसिलिक या ग्लाइकोलिक एसिड तत्व पाए जाते है। नहीं तो स्किन के ज्यादा ड्राई होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ऑयली स्किन- ऑयली स्किन वालों को सैलिसिलिक एसिड, एलोवेरा और टी-ट्री ऑयल वाले फेस वॉश बेस्ट होते है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को नाक और माथे पर ज्यादा तैल जमा होने की शिकायत रहती है। ऐसे में इन हिस्सों पर फेसवॉश का  ज्यादा इस्तेमाल करें।

इसके अलावा जेल बेस्ड क्लींजर भी इस स्किन टाइप के लोगों के लिए अच्छा होता है। यह स्किन को हाईड्रेटेड रखने में मदद करता है। आप चाहे तो एल्कोहल वाले स्किन प्रोडक्ट्स का भो यूज कर सकते है।

कॉम्बिनेशन स्किन- जिन लोगों की स्किन सर्दियों में ज्यादा ड्राई और गर्मियों में ऑयली रहती है उनकी उनकी स्किन टाइप कॉम्बिनेशन स्किन होती है। इन लोगों को ऐसे क्लींजर को यूज करना चाहिए जो फ्रेग्नेंस फ्री हो। ऐसे में इसे खरीदने से पहले आप इसे अपनी कोहनी पर लगा कर चेक कर सकते है।

कितनी बार करें यूज?- आप फेसवॉश को दिन में 2 बार यूज कर सकते है। एक सुबह के समय और एक रात को सोने से पहले। अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो आप इसका इस्तेमाल 2 से ज्यादा बार भी कर सकते है।