गड़बड़ी: माधव क्लब रोड के रेसीडेंशियल प्लॉट पर कॉम्प्लेक्स की तैयारी

बेसमेंट बनने से हो सकता हादसा, नगर निगम ने बंद करवाया काम, दिया नोटिस

माधव क्लब रोड पर विशाल मार्ट के सामने एक रहवासी प्लॉट पर कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी की जा रही है। इस निर्माण से भविष्य में हादसे की संभावना देख नगर निगर ने प्लॉट मालिक को नोटिस जारी कर काम बंद करने का आदेश दिया है। साथ ही अवैध निर्माण के संबंध में सोमवार को जवाब तलब भी किया है।

माधव क्लब रोड के भूखंड क्रमांक ६ के भाग पर निर्मला पति गोविंद तोतला व उनके पुत्र मोहित तोतला ने कॉम्प्लेक्स व उसमें बेसमेंट पार्किंग बनाने के लिए गहराई तक जमीन खोद दी। खुदाई से समीप व पीछे रहने वाले जैन परिवार के मकानों के क्षतिग्रस्त होने का अंदेशा है।

मामला सामने आने पर निगम के झोन 4 ने 11 अप्रैल को तोतला को नोटिस जारी कर दिया। इस आदेश में निगम ने उन्हें काम बंद करने निर्देश दिए हैं। साथ ही ताकिद किया है कि वे मंजूरी के विरुद्ध निर्माण कर रहे हैं। इसलिए 16 अप्रैल को झोन कार्यालय में निर्माण से संबधित दस्तावेज में प्रस्तुत करें अन्यथा निगम एक तरफा कार्यवाही करेगा।

बेसमेंट से हो सकता हादसा

तोतला ने रेसीडेंशियल नक्शा पास करवाकर लेकिन वे यहां कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी कर रहे हैं इसीलिए उन्होंने बेसमेंट के की खुदाई शुरू कर दी जिससे हादसे की संभावना होने की शिकायत नगर निगम तक पहुंची है। इस संबंध में पूछने पर उन्होंने निर्माण शुरू करने से ही इंकार कर दिया। हालांकि मौके पर पहुंचने पर उनका झूठ टिक नहीं सका।

यह भी विवाद

बताया जाता है कि प्लॉट का एक भाग राजपाल के नाम है। उनकी रजिस्ट्री में स्पष्ट है कि प्लॉट के दूसरे भाग का मालिक आम रास्ते के लिए ८ फीट की गली छोड़ेगा। दूसरे भाग के मालिक तोतला की रजिस्ट्री में भी उनके प्लॉट से ही रास्ता छोडऩे का जिक्र है लेकिन वे मानने को तैयार नहीं इसके लिए दोनों एक-दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं।

अभी काम शुरू नहीं किया है, बावजूद गली का रास्ता छोडऩे की बात पर की शिकायत के चलते निगम ने नोटिस जारी किया। ऐसे भी टीएनसी से पास नक्शे में आवासीय या कमर्शियल बनाने का नियम नहीं है।
– मोहित तोतला, प्लॉट मालिक