गर्भावस्था में सोते समय रखें इन जरूरी बातों का ध्यान

गर्भावस्था का पल हर मां के लिए काफी सुखद और यादगार होता है। इस दौरान शरीर में बहुत से परिवर्तन आते है और कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। सोने की पोजीशन तक चेंज हो जाती है लेकिन बहुत सी प्रैग्नेंट महिलाएं है, जिनको सोने की सही स्थिति का पता नहीं होता। अगर आप भी उन्हीं में से है और सोते समय गलतियां कर रही है तो अभी से उनमें सुधार करें क्योंकि इससे बच्चे पर काफी प्रभाव पडेंगा।

– सोने की सही स्थिति

गर्भावस्था के दौरान सोने के लिए सबसे अच्छी स्थिति बाईं तरफ करवट लेकर सोना है। इससे महिला को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती।

–  पेट  और पीठ के बल न सोएं

 पेट और पीठ के बल कभी न सोएं क्योंकि इससे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

– गर्भावस्था तकिए का इस्तेमाल

अगर आपको सोने में दिक्कत आ रही है तो गर्भावस्था तकिए का इस्तेमाल करें जो आपको मार्कीट में आसानी से मिल जाएगा।

– सोने से पहले पानी पिएं

वैसे तो पानी पीना बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप प्रैग्नेंट है तो सोने से करीब 2 घंटे पहले पानी पिएं। इससे बच्चे को एनर्जी मिलेगी।

– तिमाही के हिसाब से परिवर्तन

अपने सोने की स्थिति में तिमाही के हिसाब से परिवर्तन लाएं। इससे आप काफी कष्टों से बची रह सकती है।

– सोते वक्त ढीले कपड़े

रात को सोते समय ढीले कपड़े पहन लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और बच्चे को भी अच्छा महसूस होगा।

– तनाव से रहें दूर

रात को इस बात का खास ध्यान रखें। सोते समय किसी प्रकार की बात को लेकर चिंता न करें क्योंकि इससे आपको तनाव होगा और नींद में बाधा आएगी।