गर्मियों में गुलकंद खाने से गर्मी हो जाती है गुल, जानें इसके और भी गुण

गुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाला गुलकंद ना केवल खाने में स्‍वादिष्‍ट लगता है बल्‍कि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिये भी काफी अच्‍छा होता है। गुलकंद को लोग खाने पीने की चीजों में प्रयोग करते हैं जिससे उसका स्‍वाद दोगुना बढ जाता है। इसमें शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं, जिससे गर्मियों में शरीर ठंडा रहता है। यह शरीर में अतिरिक्‍त गर्मी को कम करता है। आयुर्वेद में यह कई सारी दवाइयों में भी प्रयोग किया जाता है। इसे गुलाब की पंखुड़ियों और शक्‍कर की मदद से तैयार किया जाता है। वे लोग जिन्‍हें पैरों और हथेलियों में जलन होती है, उनके लिये यह काफी ज्‍यादा फायदेमंद है।

इसे खाने से गर्मी एकदम गुल हो जाती है। गुलकंद में विटामिन सी, ई और बी पाया जाता है। 2 चम्मच गुलकंद खाने से लू से राहत मिल जाती है। मधुमेह के लोंगो को इसे खाने में सावधानी रखनी चाहिये क्‍योंकि इसमें शक्‍कर मिली हुई होती है। ऐसे मरीज़ अपने घर में ही गुलकंद को बना सकते हैं।

आइये जानें इसके सभी फायदों के बारे में…….

1. दिल की बीमारी दूर करे दिल की बीमारी में अर्जुन की छाल और देसी गुलाब मिलाकर उबालें और पी लें, हृदय की धड़कन अधिक हो तो इसकी सूखी पंखुडियां उबालकर पियें। आंतों में घाव हो तो 100 ग्राम मुलेठी, 50 ग्राम सौंफ, 50 ग्राम गुलाब की पंखुड़ियां तीनों को मिलाकर 10 ग्राम की मात्रा में लें। इसका 100 ग्राम पानी में काढ़ा बनाकर पीएं।

2. शरीर में पानी की कमी दूर करे गुलकंद में गुलाब का रस मिला होता है जो कि शरीर को ठंडक पहुंचाता है। यह शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाता है और तरोताजा रखता है। यह पेट को भी ठंडक पहुंचाता है। गर्मी के दिनों में गुलकंद एनर्जी देने वाला एक शीतल टॉनिक है, जो गर्मी से उत्पन्न थकान, आलस्य, मांसपेशियों का दर्द और जलन आदि कष्टों से बचाता है।

3. सूरज की धूप से बचाए गर्मी में धूप से निकलने से पहले 2 चम्‍मच गुलकंद खा कर निकलें। इससे आप को सनस्‍ट्रोक से बचने में मदद मिलेगी और धूप नहीं लगेगी। इसके साथ ही यह गर्मी लगने की वजह से नाक से खून बहने से भी रोकता है।

4. चेहरा बनाए चमकदार गुलकंद, स्‍किन के लिये काफी अच्‍छा होता है। यह चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है क्‍योंकि यह खून को अंदर से साफ करता है। यह स्‍किन प्रॉब्‍लम जैसे, ब्‍लैकहेड्स, एक्‍ने और मुंहासों से मुक्‍ती भी दिलाता है।

5. प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद है गर्भवती महिलाएं भी गुलकंद का आनंद उठा सकती हैं। यह काफी सुरक्षित है। अगर प्रेगनेसी में कब्‍ज की शिकायत है तो आपको उससे भी छुटकारा मिल सकता है।

6. मुंह के छालों से आराम दिलाए अगर आपके मसूड़ों में सूजन रहती है तो सुबह-शाम एक-एक चम्मच गुलकंद खाएं। इससे मसूड़ों की सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही मुंह के छाले भी दूर करने के लिए भी गुलकंद खाना फायदेमंद होता है।