गर्मी में आपकी सेहत का रखवाला तरबूज, जानें इसके फायदे

गर्मी की तपिश से बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं। इसी कारण जूस, शेक, आइसक्रीम, रसीले फलों आदि का सेवन इस मौसम में बढ़ जाता है। इन्हीं फलों में प्रमुखता से शामिल है तरबूज। 

तरबूज में 90 प्रतिशत पानी और ग्लूकोज होता है। यह हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसे पोषक तत्व, लाइकोपीन, फेनोलिक, बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। शोध से साबित हुआ है कि गर्मियो में अगर हम रोज तरबूज खाते हैं, तो हमारी जीवनशैली संबंधी कई बीमारियों की आशंका काफी कम हो जाती है।

हाइपरटेंशन में दे आराम
अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, तरबूज को पूरक आहार के तौर पर रोजाना खाने से हमारे शरीर का सर्कुलेशन सिस्टम ठीक होता है और हाइपरटेंशन वाले मरीज को राहत मिलती है। स्टेज-1 मरीजों की हाइपरटेंशन रिवर्स हो जाती है।

रखे दिल का ध्यान
लाइकोपीन का अच्छा स्रोत होने के कारण तरबूज का नियमित सेवन हार्ट आर्टरीज में ब्लॉकेज को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है और हृदय के कई रोगों से बचाव करता है।

करे कैंसर को नियंत्रित
तरबूज में मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हंै। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने रिसर्च से साबित किया है कि लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

किडनी के काम में सहायक
पोटैशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज किडनी को स्वस्थ बनाए रखता है। किडनी ब्लड में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर कर शरीर से बाहर निकालती है। तरबूज के नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है, जो किडनी को सुचारू रूप से काम करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

डीहाइड्रेशन से बचाए
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से होने वाले डीहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक की आशंका से बचाने में तरबूज बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए इस मौसम में इसका नियमित सेवन जरूरी है। तरबूज में 90-92 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखता है।

कब्ज करे दूर
पानी और फाइबर से भरपूर तरबूज का नियमित सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज की शिकायत को दूर करता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर कर आंतों के कार्य को बेहतर करता है, जिससे शौच में दिक्कत नहीं आती।

सूजन में दे आराम
तरबूज में एल-सिट्रलीनऔर एल-अर्जीनाइन नामक अमीनो एसिड और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर मसल्स की सूजन दूर करने में सहायक हंै। अपने इन्हीं गुणों के कारण तरबूज डायबिटीज, हार्ट डिजीज, फाइब्रोम्याल्जिया जैसी बीमारी में होने वाली सूजन में आराम पहुंचाता है। एथलीट्स को यह अमीनो एसिड दिया जाता है, ताकि उनकी मसल्स में सूजन दूर हो और रिकवरी जल्दी से जल्दी हो।

पैरों की झनझनाहट करे दूर
पोटैशियम से भरपूर तरबूज का नियमित सेवन तंत्रिका तंत्र के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इससे पैरों में एेंठन, सुन्नपन, झनझनाहट को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

त्वचा व बालों के लिए फायदेमंद
तरबूज में मौजूद विटामिन ए और पानी त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज रखने में मदद करते हंै और उनकी चमक बढ़ाते हंै। यह बॉडी टिशूज को विकसित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन सी की अच्छी मात्रा से भरपूर होने के कारण तरबूज का नियमित सेवन नए कोलेजन और इलास्टिक कोशिकाओं के स्वस्थ विकास में मदद
करता है।

मोटापे को करे नियंत्रित
तरबूज में कैलरी और फैट न होने से यह भरपेट खाने पर भी मोटापा नहीं बढ़ाता। फाइबर और पानी टमी फुलर का एहसास दिलाते हंै। वेट लॉस सेशन में शामिल लोगों के लिए यह बहुत अच्छा फल है। तरबूज में मौजूद एल-सिट्रलीन और एल-अर्जीनाइन नामक अमीनो एसिड अतिरिक्त वसा के संचय को कम करने में काफी मदद करते हंैै।

आंखों के लिए फायदेमंद
तरबूज में विटामिन ए अल्फा कैरोटोनॉयड और बीटा कैरोटोनॉयड के रूप में मिलता है, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। यानी आप तरबूज का नियमित सेवन कर अपनी आंखों की सेहत को भी बेहतर कर सकते हैं।