गहनों को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

गहनों को महिलाओं का पहला प्यार कहा जाता है. शायद ही कोई ऐसी महिला हो जिसे गहनों से प्यार न हो. पर गहनों के रख-रखाव का सही तरीका पता होना भी बेहद जरूरी है.गहने खरीदना एक महंगा शौक है, ऐसे में उन्हें सही तरीके से सहेजना बहुत जरूरी है. आप चाहें तो इन उपायों को अपना सकते हैं. ये बेहद सरल उपाय हैं जिनसे आपके गहने लंबे समय तक अच्छे और नए बने रहेंगे.

1. महंगे गहनों को हम किसी खास अवसर पर ही पहनते हैं. ऐसे में जैसे ही पार्टी खत्म हो और आप घर लौटें तुरंत उन गहनों को उतारकर किसी सुरक्षित जगह पर रख दें. इससे उनके खोने का डर भी नहीं रह जाता और दबकर टूटने की आशंका भी नहीं रह जाती है.

2. कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में गहनों को उनकी असल शेप के अनुसार न रखकर किसी भी तरह रख देते हैं. पर गहनों को उनकी शेप के आधार पर ही रखना चाहिए. जैसे नेकलेस हो तो उसे मोड़कर रखने के बजाय ज्वैलर द्वारा दिए गए बॉक्स में रखना बेहतर होगा.

3. स्टोन की ज्वैलरी को छोटे-छोटे सिल्क पाउच में रखना बेहतर होता है. ऐसा करने से स्टोन सुरक्षित रहते हैं.

4. बॉक्स में ज्वैलरी रखने से पहले उसे साफ कर लें. हल्के हाथों से ज्वैलरी को कॉटन से पोछ लें. ऐसा करने से उस पर लगे धूल के कण साफ हो जाएंगे.

5. समय-समय पर ज्वैलरी को देखते-जांचते रहें. अगर कोई पेंच या कोई कड़ी कमजोर पड़ गई हो तो उसे ज्वैलर के पास जाकर ठीक करा लें. ऐसा करना सुरक्षित रहेगा.