गालों को बनाना है गोल-मटोल तो अपनाएं ये आसान उपाय

सुंदर गोल-मटोल गाल चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। पिचके गाल खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं गालों को किस तरह से सुंदर और गोल-मटोल बनाया जा सकता है।

गालों को गोल बनाने के लिए सबसे पहले कुर्सी या टेबल के सहारे अपनी पीठ बिल्कुल सीधा करके बैठ जाएं। अब आप तोडा मुंह को खोलें। अब अपने दोनों हाथो से मुंह के दोनों किनारों को इस तरह से खीचें जिससे आपकी ठुड्डी थोड़ी सी आगे बढ़े। करीब 30 सेकंड ऐसा करने के बाद पहले वाली स्थिति में वापस आ जाये। कुछ दिनों तक ऐसे करने से गाल फूलने लगेंगे।

गालों को गोल बनाने के लिए एक मिनट तक मुंह को गुब्बारे की तरह ही फुलाकर रखें। इस विधि को प्रतिदिन करीब तीन बार करें। कुछ ही महीनों में गालों का पिचकना खत्म हो जाएगा और गाल गोल-मटोल होने लगेंगे।

घरेलू नुस्खे

मेथी- मेथी को रात में भिगोकर रख दें और पेस्ट बनाकर गालों पर लगा लें। सूखने के बाद धुल दें। इससे त्वचा की झुर्रियां और लटकती त्वचा से निजात मिलेगा।

ग्लिसरीन- पिचके गाल की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन का मिश्रण बना लें। इस मिश्रण से रोजाना अपने गालो की मसाज करें।

जैतून का तेल- जैतून का तेल त्वचा के लिये अत्यंत लाभकारी है। प्रतिदिन एक चम्मच जैतून तेल से गालों पर मालिश करे। यह तेल गालों को प्राकृतिक रूप से गोलमटोल बनाता है।