गीता की जिंदगी में रंग भरने के लिए एक दर्जन युवकों ने भेजे प्रस्ताव

इंदौर। पाकिस्तान से आई मूक-बधिर गीता से शादी करने के लिए एक ही दिन में एक दर्जन मूक-बधिर युवकों प्रस्ताव पहुंच गए। देश के विभिन्ना हिस्सों से युवकों ने वीडियो कॉल कर शादी करने की इच्छा जाहिर की। हालांकि वे गीता की नागरिकता, धर्म, खान-पान आदि के बारे में पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही बात आगे बढ़ाने के बारे में कह रहे हैं।
गीता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दूल्हा तलाशने का आदेश दिया है। दो साल में माता-पिता के बारे में जानकारी नहीं मिलने से गीता काफी निराश हो गई है। उसकी जिंदगी में कुछ नयापन और स्थायित्व लाने के लिए शादी के बारे में विचार किया जा रहा है। गीता से हरी झंडी मिलने के बाद सोशल मीडिया के जरिये युवकों की तलाश शुरू हो गई है। हालांकि गीता के पास भी लैपटॉप है। इस पर भी वह मैट्रिमोनियल और सोशल नेटवर्किंग साइट से युवकों के बारे में जानकारी जुटा सकती है।

फिलहाल सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ ज्ञानेंद्र पुरोहित ने फेसबुक पर गीता के लिए स्मार्ट मूकबधिर लड़के की आवश्यकता पोस्ट शेयर की है। इसके बाद युवकों के प्रस्ताव आ गए। तीन युवाओं ने अपना बायोडेटा भेजा जबकि दस ने वीडियो कॉल के जरिये जानकारी साझा की। पुरोहित के पास शुक्रवार को सुबह से देर रात तक मूक-बधिर युवकों के वीडियो कॉल आते रहे है। सबसे ज्यादा ओडिशा के थे। ओडीशा के एक युवक ने पूछा कि गीता के पास भारत की नागरिकता है या नहीं? ऐसा तो नहीं होगा कि शादी के बाद उसे पाकिस्तान जाना पड़ेगा। उत्तराखंड के युवक ने कहा कि हम तो शाकाहारी है।

गीता पाकिस्तान में रही है तो उसके खान-पान पर थोड़ी शंका है। उसके धर्म, परिवार और भविष्य में कभी पाकिस्तान जाने या नहीं जाने जैसी कई आशंकाएं युवकों के मन में पैदा हो रही है। युवकों ने कहा कि पहले हम अपनी जिज्ञासा शांत करेंगे। इसके बाद बायोडेटा भेजेंगे।