गुनगुना पानी पीजिए फ़ायदे में रहेंगे

अपने देश में देसी तरीक़े ही काम आ सकते हैं. जैसे-सुबह की शुरुआत बेड टी या कॉफ़ी से करने के बजाय गुनगुना पानी पीकर करने से आपकी ज़िंदगी चमत्कारी रूप से बदल सकती है.ख़ाली पेट गुनगुना पानी पीना स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक हो सकता है आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते. आइए इस छोटी-सी आदत के बड़े नतीजों पर नज़र डालते हैं.

 1. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होती है

दुनिया में कौन है, जो जल्दी बूढ़ा होना चाहेगा? उम्मीद है आप भी नहीं. तो सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीजिए. शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स की वजह से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है. हम बार-बार बीमार पड़ते हैं. गुनगुना पानी शरीर से उन टॉक्सिन्स को निकाल बाहर करता है. इसके अलावा ये आपकी त्वचा की कोशिकाओं को भी रिपेयर करता है, जिससे त्वचा की इलैस्टिसिटी बढ़ती है.

2. वजन कम होने में मदद मिलती है

गुनगुना पानी पीने से शरीर का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है, जिससे शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है. मेटाबोलिक रेट बढ़ने से कैलोरीज़ बर्न करने की शरीर की क्षमता बढ़ती है. यदि आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने नींबू पानी से करते हैं तो एडिपोज़ टिशू (दूसरे शब्दों में कहें तो बॉडी फ़ैट) के ब्रेक होने की प्रक्रिया तेज़ होती है. चूंकि नींबू में पेक्टिन फ़ाइबर होता है, जिसके चलते आपकी भूख भी नियंत्रित रहेगी.

3. पीरियड्स के दर्द से मिलती है राहत

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए गुनगुना पानी पीना एक जांचा-परखा नुस्ख़ा है. गुनगुना पानी पेट की मांसपेशियों को रिलैक्स करती है, जिससे दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा क्रैम्प्स में गुनगुना पानी काफ़ी आराम पहुंचाता है.

4. कब्ज़ से आराम दिलाता है गुनगुना पानी

कब्ज़ से हमारी ज़िंदगी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. कब्ज़ का रामबाण इलाज गुनगुने पानी में छिपा है. दरअस्ल, कब्ज़ का होना ही यह बताता है कि हमारे शरीर में पानी की कमी हो गई है. यदि आप सुबह ख़ालीपेट गुनगुना पानी पीते हैं तो आपका पेट साफ़ होने में मदद मिलती है. गुनगुने पानी का पाचन पर चमत्कारी परिणाम होता है. सुबह ख़ाली पेट गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ऐक्टिव हो जाता है. पाचन की प्रक्रिया तेज़ होती है. वहीं ठंडा पानी पीने से आपके भोजन में शामिल ऑयल्स और फ़ैट्स सॉलिडिफ़ाई होते हैं. जिससे पाचन की प्रक्रिया में बाधा पहुंचती है. महिलाओं को तो ख़ासतौर से सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीना चाहिए क्योंकि उन्हें कब्ज़ होने की संभावना पुरुषों की तुलना में अधिक होती है.

5. अच्छी नींद में सहायक है गुनगुना पानी

जब आप रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीते हैं तब आपका शरीर रिलैक्स हो जाता है. आपकी नर्व्स को आराम पहुंचता है. इसके चलते आप गहरी नींद सोते हैं.