ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद है अदरक वाली चाय, जानिए कैसे?

बहुत सारे लोग दिन की शुरुआत एक कप गर्मा-गर्म चाय से करते हैं, बस अब लोग सेहत को लेकर जागरूक हो गए हैं इसलिए मसाला टी की जगह ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी ने ले ली है। पिछले कुछ सालों में हैल्थ ड्रिंक के तौर पर ग्रीन टी की खूब डिमांड बढ़ रही है। बहुत सारी स्टडी में भी ग्रीन टी पीने के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं लेकिन मुबंई बेस्ड सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की मानें तो ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद अदरक वाली चाय है!

कुछ समय पहले रुजुता ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमे उन्होंने बताया था कि ग्रीन टी से ज्यादा अदरक वाली इंडियन मसाला टी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट आपकी ब्यूटी को भी बरकरार रखते हैं। उन्होंने इस बात को मिथ करार दिया जो लोग यह मानते हैं कि ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी देसी चाय (मसाला चाय) से बेहतर है।

कब नहीं लेनी चाहिए चाय/ कॉफी?

1. सुबह उठते ही यानी बैड टी

2. सोने से पहले

3. खाना खाने के दौरान

दिन में कितने कप लेना बेस्ट?

2 से 3 कप चाय/ कॉफी

वजन कम करने के लिए डिनर टाइमिंग बदलें
वेट लॉस के लिए ग्रीन टी और कॉफी की मार्कीट में काफी डिमांड है लेकिन न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता का कहना है कि अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आप एकदम चाइनीज लोगों की तरह पतले नहीं हो सकते हालांकि आपको डिनर टाइम 5ः30 से 6 बजे के बीच रखने की भी जरूरत है। इसलिए अगली बार अदरक वाली चाय पीने से हिचकिचाए ना। विश्व स्वास्थय संगठन रिपोर्ट की मानें तो दिन में कम से कम 6 से 9 टीपस्पून शुगर भी एक दिन में जरूर लेनी चाहिए।

अदरक वाली चाय पीने के लाजवाब फायदे

सर्दियों के मौसम में गर्म-गर्म अदरक वाली चाय पीने के बहुत सारे फायदे हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं, वहीं अदरक शरीर के लिए वैसे ही लाभदायक माना जाता है। अदरक वाली चाय में आप पुदीने की दो पत्तियां, शहद और नींबू भी मिक्स कर सकते हैं, अगर आप दूध शामिल नहीं करना चाहते तो।

थकान और एनर्जी
अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं या फिर थकान व जी मचल रहा है तो अदरक वाली चाय का एक कम पीएं। तुरंत आराम मिलेगा।

पाचन रहेगा सही
अगर आपको पेट फूलने, पाचन संबंधी जैसे पेट की समस्या है तो अदरक वाली चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

सूजन दूर
अदरक में एंटी-इंफेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन, मसल्स पेन और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं।

सांस से जुड़ी प्रॉब्लम
अगर आप बहुत जल्दी कॉल्ड कफ के शिकार हो जाते हैं तो 1 कप अदरक वाली चाय आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इससे प्रदूषण से होने वाली एलर्जी से भी बचाव रहेगा।

ब्लड सर्कुुलेशन से सुधार
विटामिन्स, मिनरल्स और अमिनो एसिड वाली अदरक चाय ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करती हैं, जिससे दिल से जुड़ी समस्याओं जैसे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

पीरियड्स प्रॉब्लम के दौरान दर्द
पीरियड्स के दौरान जिन महिलाओं को पेट कमर या मांसपेशियों में एेंठन की समस्या होती हैं उनके लिए भी यह चाय फायदेमंद है आप इसमें 1 टीस्पून शहद मिक्स कर लेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

इम्यून सिस्टम करें मजबूत
इसमें पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

स्ट्रेस की छुट्टी
काम के दवाब से स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो इसके लिए भी अदरक वाली चाय बेस्ट हैं। इसमें मौजूद अरोमा और हिलिंग प्रॉपर्टी दिमाग को शांत कर स्ट्रेस की छुट्टी करती है।