ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर फॉलो करें ये 5 बेसिक Diet Rules

खूबसूरत और निखरी त्वचा भला कौन नहीं पाना चाहता। मगर धूल-मिट्टी, प्रदूषण और अधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बे जैसी समस्याएं हो जाती है, जिससे खूबसूरती कम लगने लगती है। वहीं इसका का कारण काफी हद तक आपका गलत डाइट प्लान भी है।

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है सही डाइट प्लान
स्वस्थ त्वचा और खूबसूरती बनाए रखने के लिए जितना जरूरी सही डाइट लेना है, उतना ही जरूरी है उसे सही तरीके से फॉलो करना। सही तरीके से डाइट प्लान फॉलो न करने पर त्वचा संबंधी कई समस्याए हो जाती है। यदि आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं।

स्वस्थ त्वचा के लिए बेसिक डाइट प्लान
शरीर में पानी की कमी होने के कारण त्वचा में रूखापन जैसी कई समस्याएं हो जाती है। अगर आप निखरी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं। पानी टॉक्सिंस को त्वचा से बाहर निकालकर त्वचा को स्वस्थ रखता है।

स्वस्थ आहार खाएं
अपनी डाइट में प्रोबायोटिक फूड्स को शामिल करें। साथ ही रोजाना डाइट में फल, हरी सब्जियां, दही, डोसा और अप्पम शामिल करने की भी कोशिश करें। इसके अलावा मसालेदार और अधिक तेल वाला भोजन खाने से बचें।

जंक फूड्स को कहें ‘ना’
जंक फूड्स का सेवन पोर्स को ब्लॉक कर देता है और इससे त्वचा में कोलेजन का उत्पादन भी बंद हो जाता है। इसके कारण पिंपल्स और मुंहासों की समस्या होने लगती है और इससे बढ़ती उम्र के लक्षण भी जल्दी आने लगते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स का करें सेवन
एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इससे भरपूर चीजें जैसे पपीता, पालक, ब्रोकली, गाजर और चुकंदर आदि शामिल करें। यह त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ स्किन प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ
विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ा देते हैं। इससे त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण नहीं दिखते और स्किन ग्लो भी करने लगती है। इसके लिए आप संतरा, आंवला, शकरकंद, कीवी और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें।