घर बैठे SBI अकाउंट कर सकते हैं दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर, जानिए तरीका

अगर आपका भी किसी एसबीआई बैंक में खाता है और आप उसे अपने नजदीक की ब्रांच में शिफ्ट करना चाहते हैं तो यह बेहद आसानी से किया जा सकता है। वक्त की कमी और व्यस्तता के चलते किसी अन्य शहर में स्थित बैंक खाते से आप पैसे निकाल और जमा तो कर सकते हैं लेकिन दूसरे कई कामों में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के ग्राहक अब घर बैठे अपना बैंक अकाउंट मौजूदा ब्रांच से दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर कर सकते हैं। एसबीआई सामान्य बैंकिंग के सहायक महाप्रबंधक सुनील गुप्ता ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि ग्राहक नेट बैंकिंग की सुविधा ले रहे हैं। वहीं अप्लाई करने के बाद उन्हें नए ब्रांच में आवासीय प्रमाणपत्र जमा कराना होगा।

एसबीआई की इस नई सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। उन्हें बस ऑनलाइन एसबीआई के पोर्टल पर अपनी आईडी से लॉग इन करना होगा। इसके बाद ई सर्विसेज पर क्लिक करना होगा। वहीं इसके बाद अकाउंट ट्रांसफर का विकल्प आएगा।

मौजूदा ब्रांच से दूसरे ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए बैंक ग्राहकों की केवाईसी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। इसके साथ ही मोबाइल नंबर भी रजिस्टर होना चाहिए, क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी होगी।