चीकू खाने से मिलेंगे 12 कमाल के फायदे

चीकू, हर मौसम में मिलने वाला फल हैं जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर होता हैं। नियमित 1 चीकू का सेवन करने से सेहत के साथ-साथ खूबसूरती को भी बरकरार रखा जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चीकू के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में…

चीकू के गुण
चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और 25 1/2 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए तथा विटामिन सी अच्छी मात्रा होता है। चीकू में 14 प्रतिशत शर्करा, फास्फोरस व लौह की मात्रा भी भरपूर होती हैं। इस फल में मौजूद ये सभी गुण स्वास्थ्य व सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। चलिए जानते हैं कैसे।

चीकू के 12 फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद
चीकू में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती हैं जिसका सेवन न सिर्फ आंखों की सममस्याओं से बचाता है बल्कि रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आप बुढ़ापे में आंखों की समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं तो आज से ही अपनी रूटीन डाइट में चीकू खाना शुरू कर दें।

एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट
चीकू में टैनिन भी होती हैं जिसकी वजह से यह अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी वाला फ्रूट माना जाता हैं। दरअसल, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व से कब्ज, दस्त और एनिमिया जैसी समस्याओं से बचाव बना रहता हैं। दूसरा इसके सेवन से आंतों की शक्ति बढ़ती हैं।

दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक
चीकू में ग्लूकोज होता हैं जो शरीर को एनर्जी देता हैं। रोजाना इसके सेवन से पूरा दिन एनर्जेटिक रहता है। इसके अलावा जो लोग नियमित एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं, उन्हें भी एनर्जेटिक रहने के लिए चाकू खाना चाहिए, इसको खाने से थकावट उतर जाती हैं और शरीर को एक्सट्रा एनर्जी मिलती है।

कैंसर से बचाव
कैंसर जैसी बीमारी आम होती जा रही है। इससे बचाव के लिए चाकू का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। चीकू में विटामिन ए और बी के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते है जो फेफड़ों व मुंह के कैंसर से बचाव रखते हैं।

मजबूत हड्डियां
चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन भी होता हैं जो हड्डियों के विकास के साथ उन्हें मजबूत भी बनाता है। अगर आप आज से ही अपनी डाइट में चीकू को शामिल कर लेंगे तो बुढ़ापे में आपको हड्डियों व जोड़ों से जुड़ी किसी तरह की समस्या से नहीं गुजरना पड़ेगा।

कब्ज व दस्त से राहत
चीकू में फाइबर 5.6/100g मात्रा में होता है जिसमें अच्छी मात्रा में लैक्सटिव(रेचक) होता हैं जो कब्ज की समस्या व संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। इसके अलावा चीकू में एंटी- डाइरियल गुण होते हैं जो दस्त से राहत दिलाने में मदद करते है। पानी में चीकू को उबाल कर काढ़ा बना लें। इसे पीने से दस्त से आराम मिलता है।

प्रैग्नेंसी में फायदेमंद
कार्बोहाइड्रेट और जरूर पोषक तत्वों से भरपूर चीकू प्रैग्नेंसी व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद हैं। इसके अलावा प्रैग्नेंसी में चीकू खाने से मतली, कमजोरी व चक्कर जैसी दिक्कतों से राहत मिलती हैं।

तनाव करें दूर
भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी शेड्यूल के कारण अक्सर लोगों को तनाव जैसी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। दिमाग शांत होगा तभी तनाव दूर रहेगा। ऐसे में चीकू का सेवन फायदेमंद साबित होता हैं क्योंकि इसे खाने से दिमाग की तंत्रिकाएं शांत रहती हैं जिससे अनिद्रा, चिंता और तनाव कोसो दूर रहता है।

गुर्दे की पथरी
चीकू में हेमोसटाटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर में ब्लड को साफ करती हैं। इससे बवासीर व गुर्दे की पथरी में मदद मिलती हैं। अगर आप गुर्दे की पथरी से परेशान हैं तो चीकू के बीज को पीसकर खाएं। इससे पथरी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाएगी। इसके अलावा इससे गुर्दे के अन्य रोग भी दूर रहेंगे।

बालों के लिए गुणकारी
चीकू के बीज से बना तेल बालों में लगाने से उनमें नमी बनी रहती हैं, जिससे बाल शाइनी व सॉफ्ट नजर आते है। अगर आपको बाल कर्ली हैं तो भी चीकू का तेल बेस्ट हैं क्योंकि यह तेल जल्दी अब्सोर्ब होकर बालों के टेक्सचर को बेहतर बनाता है।

ग्लोइंग स्किन
चीकू आपकी त्वचा की चमक बनाएं रखने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन ई होता है जो आपकी स्किन को नमी देता है और चेहरे को ग्लोइंग बनाता है।

झुर्रियों को करें कम
चीकू में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी में होते हैं जो स्किन को एंटी-एजिंग यानी झुर्रियों की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इससे बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से फ्री रेडिकल्स समाप्त होते हैं और चेहरे पर मौजबद महीन रेखाएं गायब रहती है।