चुकंदर के ब्यूटी सीक्रेट्स से पाएं बेदाग और चमकती त्वचा

सब्जियों में सबसे ज्यादा लाभकारी चुकंदर को माना जाता है। चकुंदर के कई स्वास्थय लाभ हैं जैसे यह शरीर में हीमोग्लोबीन बनाने का काम करता है। चकुंदर खून को साफ करने में भी मदद करता है। चुकंदर में काफी सारे विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं। इसके अलावा ये आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फास्फोरस आदि तत्वों से भी भरपूर होता है। जहां एक तरफ चकूंदर स्वास्थय के लिए गुणकारी हैं, वहीं दूसरी तरफ त्वचा में निखार लाने में भी फायदेमंद है। यह एंटी एजिंग के रूप में काम करता है। तो चलिए जानते हैं चकूंदर के ब्यूटी बेनिफिट्स…

बेदाग त्वचा के लिए– चमकती और बेदाग त्वचा के लिए चुकंदर का जुस बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन-ए, सी और विटामिन-के होता है जो शरीर की आयरन, कॉपर और पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है और स्किन को स्वस्थ रखता है। चुकंदर का जूस किसी भी अन्य सब्जी या फल के जूस के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

चमकदार त्वचा के लिए- चमकदार त्वचा पाने के लिए चुकंदर का फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस मास्क बनाने के लिए चुकंदर को छीलकर ब्लेंडर में पीस लें। पेस्ट को एक बाउल में निकाल कर उसमें एक चम्मच मॉइश्चराइज क्रीम मिला लें।

इसके बाद इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा धो लें। इसके बाद आप खुद देखेंगी अपना चमकता हुआ चेहरा।

दाग-धब्बे मिटाए- पिंपल्स के कारण चेहरे पर भद्दे दिखने वाले दाग धब्बे रह जाते हैं। ऐसे मे चुकंदर मास्क चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है। चुकंदर मास्क बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 5-6 चम्मच चुकंदर रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें।

जब यह सूख जाए तो इस पर पानी की मदद से हल्के हाथों से चेहरे और गले की मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। ये दाग धब्बे और सनबर्न को दूर करने में मदद करेगा।

त्वचा को टोन करना- चुकंदर का सेवन टोनर की तरह भी काम करता है। इसके लिए चुकंदर को टुकड़ों में काट कर उसमे थोड़ी सी पत्ता गोभी काटकर बारीक पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को आइस क्यूब बनाने के लिए आइस ट्रे में रखकर फ्रीजर में रख दें। जब यह जम जाए तो चेहरे पर इसे इस्तेमाल करें।

होंठों के लिए –फटे होंठों को ठीक करने और उसे सॉफ्ट बनाने के लिए चुकंदर के जूस का इस्तेमाल करें। चुकंदर के जूस को फ्रिज में रख दें, गाड़ा होने पर इसे रात को अपने होंठो पर लगाएं। सुबह आप इसे मलाई की मदद से साफ करें। ये होंठो को मुलायम और गुलाबी बनाने का नैचुरल तरीका है।