चेहरे के दाग-धब्बों से लेकर मस्सों को भी जड़ से खत्म कर देता है प्याज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

प्याज खाने के फायदे तो आपको बहुत मालूम होंगे, पर क्या आप जानती हैं कि आप इसे अपने चेहरे पर लगा भी सकती हैं। आपके चेहरे के लिए प्याज किसी वरदान से कम नहीं है। अक्सर आप अपनी त्वचा को पैंपर करने के लिए पार्लर जाती होंगी और न जाने कितने ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती होंगी। इतना ही नहीं इन ब्यूटी ट्रीटमेंट के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप प्याज की मदद से अपनी त्वचा को पैंपर कर सकती हैं।

विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर प्याज में एंटीसेप्टिक, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को तमाम परेशानियों से दूर रखने में मदद करते हैं। अगली स्लाइड में जानें कैसे करें प्याज का इस्तेमाल।

प्याज का रस निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद 15-20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। कुछ दिन तक ऐसा करें। आपको इसका असर साफ दिखने लगेगा। दिन पर दिन आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी।
मुंहासों से परेशान हैं तो प्याज के रस में जैतून का तेल मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इसे मुंहासों के ऊपर नियमित रूप से लगाए। देखते ही देखते आपके

पिंपल दूर हो जाएंगे-मस्सों को दूर करने में भी प्याज फायदेमंद है। ताजा तुलसी के पत्तों में प्याज का पेस्ट मिलाकर मस्से के ऊपर तीन घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें। कुछ दिनों बाद आपको मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा।