चेहरे के सारे दाग दूर करेगा यह Clay फेस पैक

क्ले यानि मिट्टी, पुराने जमाने में महिलाएं चेहरे को निखारने के लिए बेसन या फिर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया करती थीं। मगर आज के बदलते दौर में मुल्तानी मिट्टी की जगह और भी कई मिट्टियों से खास फेस पैक तैयार किये जाते हैं। आज हम यहां बात करेंगे अलग-अलग तरह की मिट्टी से तैयार होने वाले फेस पैक्स के बारे में विस्तार से…

केओलिन क्ले एक बहुत ही ब्राइट कलर की मिट्टी होती है, जो चाइना से लेकर यूरोप और अमेरिका में खास पाई जाती है। व्हाइट के साथ-साथ यह लाल, पीली, गुलाबी और लाल रंग में भी पाई जाती है। अलग-अलग रंग की केओलिन क्ले चेहरे की अलग-अलग समस्याओं का समाधान करती हैं।

जैसे कि व्हाइट क्ले चेहरे का रुखापन और दाग-धब्बे दूर करने में मदद करती है। उसी तरह पीली क्ले खास सेंसिटिव स्किन वालों की लिए बनी है। गुलाबी और हरे रंग की क्ले चेहरे को डि-टॉक्सीफाई करने में मदद करती है।

रीसेल क्ले-शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए मैग्नीशियम, पोटाशियम और कैल्शियम की जरुरत होती है। उसी तरह त्वचा के सेल्स को भी हेल्दी बनाए रखने के लिए इन चीजों खास जरुरत पड़ती है। रीसेल क्ले मैग्नीशियम, पोटाशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह चेहरे की नेगेटिव इलेक्ट्रोमैग्नेटिक को चार्ज करने का काम करता है। त्वचा के ब्लैकहेड्स और गंदगी को गहराई से साफ करने के लिए यह एक बेस्ट पैक है।

कैम्ब्रिअन ब्लू-कैम्ब्रिअन ब्लू  क्ले खनिजों का खजाना है। यह साइबेरिया की झीलों में पाई जाने वाली खास और दुर्लभ मिट्टी है। इस मिट्टी में चेहरे को डिटॉक्सीफाई करने की गज़ब क्षमता मौजूद है। प्रदूषण के कारण रोमछिद्रों में फंसी गंदीग और झाइयों से निपटने के लिए कैम्ब्रिअन ब्लू फेस मास्क एक बेस्ट ऑप्शन है।

ये क्ले फेस पैक आपको बहुत आसानी से मार्किट में मिल जाएंगी।

रेड क्ले-रेड क्ले यानि जिस मिट्टी से घड़े तैयार होते हैं। घड़े का पानी पीने के फायदों के बारे में भला कौन नहीं जानता। मिट्टी का यह रूप बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि चमकदार बनाए रखता है। ऑयली स्किन के लिए इस मिट्टी का फेस पैक बहुत शानदार रिजल्ट शो करता है।

बेंटोनाइट क्ले-चेहरे पर टैनिंग दूर करने के लिए बेंटोनाइट क्ले बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है। फेस को टैन-फ्री करने के साथ-साथ चेहरे में मौजूद सारी गंदगी को बाहर निकाल फेंकने में मदद करता है।

इन सभी फेस पैक को लगाने और बनाने का तरीका एक जैसा है। अपनी स्किन प्रॉबल्म के हिसाब से इनमें से कोई भी पैक चुनें, उसका 1 से 2 टीस्पून कटोरी में लेकर रोज वॉटर के साथ मिक्स करके घोल तैयार कर लें और उसे अपने चेहरे पर आधा सूखने तक लगा रहने दें।

ध्यान रखने योग्य बातें-क्ले का पैक हमेशा कांच के बर्तन में बनाएं। पीतल, स्टील या तांबे का बर्तन इस्तेमाल न करें। लेप बनाने के लिए हमेशा ठंडे रोज वॉटर का इस्तेमाल करें। हमेशा नर्म हाथों से लेप चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने से पहले ही रिमूव कर दें।