छत्तीसगढ़ : PM मोदी ने शहीदों को किया नमन, लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर में आयुष्मान भारत योजना देश को समर्पित कर दी।  उन्होंने कहा कि आज बीआर आंबेडकर की वजह से मैं देश का प्रधानमंत्री हूं। 14 अप्रैल से 5 मई तक चलने वाले इस अभियान के तहत एससी, एसटी बहुल गांवों में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाएगी। गौरतलब है कि इस योजना के तहत गरीब परिवार के लोगों पांच लाख रुपए तक की इलाज की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

 प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली से जगदलपुर पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री रमन  सिंह ने उनकी आगवानी की। फिर वहां से वायुसेना की कड़ी सुरक्षा के बीच नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर के जांगला पहुंचे। इससे पहले उन्होंने यहां आंगनबाड़ी केंद्र के कार्यकर्ता और बच्चों से बातचीत की और हाट बाजार हेल्थ कियोस्क पहुंचे। यहां हेल्थ वर्कर, डॉक्टर्स और नर्स से भी बातचीत की।बता दें कि एससी-एसटी की जनसंख्या वाले गांवों की संख्या देश में 21,058 है जिसमें दलितों की संख्या 50 फीसदी से भी अधिक है।
प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा सांसदों को आदेश दिया है कि वह दलित बहुल गांवों में शिविरों का आयोजन करें। साथ ही वह समुदाय के विकास के लिए सरकार द्वारा बनाई गई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं।ग्राम स्वराज्य अभियान के तहत प्रधानमंत्री द्वारा शुरु की गई उज्जवला योजना, मिशन इंद्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस भी इसी अभियान के तहत मनाया जाएगा। इस दिन राष्ट्रीय और ग्राम स्तर पर आयोजन किए जाएंगे। साथ ही इस दिन पीएम मोदी मध्यप्रदेश के मंडला में लोगों को संबोधित करेंगे जिसका सीधा प्रसारण सभी ग्राम सभाओं में किया जाएगा।

पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान अर्धसैनिक बलों, एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा ड्रोन, कैमरे और मानव रहित विमान भी इलाके में नजर बनाए रखेंगे। कार्यक्रम की सुक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवानों के मुताबिक 10 हजार से अधिक जवानों की क्षेत्र में तैनाती की गई है।