जब अमिताभ बच्चन को मिला था ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का सहारा

नई दिल्ली: आज बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन 75 साल के हो गए. उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में विजयादशमी के दिन हुआ था. अमिताभ के बारे में बताया जाता है कि उन्होंने अपने जीवन कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. अमिताभ को भले ही आज एक सफल इंसान के रूप देखा जाता हो, लेकिन उन्होंने इसके लिए अपने जीवन में कठिन परिश्रम किए हैं.

बता दें, अमिताभ ने 1995 में अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) की शुरुआत की थी. 1996 में एबीसीएल ने बेंगलुरू में विश्व सुंदरी प्रतियोगिता का आयोजन किया, इसेक बाद कंपनी को काफी नुकसान हुआ और अमिताभ कर्ज में डूब गए. यह दौर अमिताभ के लिए अच्छा साबित नहीं हो पाया था, उन दिनों वह बेहद परेशान थे. ऐसे में साल 2000 में शुरू हुआ टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ उनके लिए बहुत बड़ा सहारा बना.

यह शो बेहद लोकप्रिय हुआ और अमिताभ के नाम का डंका एर बार फिर से बजने लगा. फिलहाल अमिताभ इस शो के नौवें संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं और इस शो की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. अमिताभ का जलवा आज भी कायम है और लेखक अमिताभ को ध्यान में रखकर फिल्मों की कहानियां लिखते हैं. हालिया वर्षों में आईं उनकी फिल्में जैसे ‘बागबान’, ‘ब्लैक’ ‘पा’, ‘पीकू’ और ‘पिंक’ ने बॉक्स पर अच्छा प्रदर्शन किया है.

फिल्म ‘पीकू’ के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. अमिताभ को साल 2000 में सदी का महानायक होने का सम्मान मिला. लंदन के मैडम तुषाद संग्रहालय में उनका मोम का पुतला रखा गया है. अमिताभ फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’, ‘डॉन’, ‘हम’ ‘ब्लैक’ और ‘पा’ जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीत चुके हैं.