जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपनाये ये उपाय

क्या आपको भी हर वक्त थका-थका लगता है? और जब लाइफ के बारे में सोचते हैं तो कुछ भी समझ में नहीं आता? या फिर कोई प्रॉब्लम आने पर आप घबरा जाते हैं और सोचते हैं, ‘अब ये क्या हो गया’। अगर हां तो इसका मतलब है कि आप नकारात्मक सोच से घिरे हैं। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे तरीके बताते हैं, जिससे आप इस नकारात्मक सोच से छुटकारा पा सकते हैं।

प्रॉब्लम नहीं, सॉल्यूशन पर दें ध्यान
कोई भी परेशानी आने पर हर किसी का रिएक्शन होता है ‘अरे यार’, जिसका मतलब है कि आप प्रॉब्लम पर फोकस कर रहे हैं जबकि आपको उस समस्या को हल करने के बारे में सोचना चाहिए। तो आगे से प्रॉब्लम नहीं बल्कि सॉल्यूशन पर फोकस करें।
नेगेटिव वीडियोज से रहे दूर
अगर आप फेसबुक, वट्सअप, टीवी या यूट्यूब पर डिप्रेसिंग या नेगेटिव वीडियोज देखेंगे तो दिमाग में बुरे ख्याल ही आएंगे। ऐसे में खुद को इन वीडियोज से दूर रखें, ताकि मन में उम्मीद जिंदा रहें।

नेगेटिव लोगों से भी रखें दूरी
ऐसे बहुत सारे क्लीग्स या दोस्त होते हैं, जो मिलते ही बोलते हैं कि वो तुम्हारे बारे में गलत बोल रहा था। उन्हें वहीं रोक दें और बोले कि मुझे नहीं पता करना कि वो मेरे बारे में क्या कह रहा था। नेगेटिव लोगों से दूर रहेंगे तो आप सोच खुद ब खुद पॉजिटिव हो जाएगी।
तुरंत नहीं दे प्रतिक्रिया, आराम से दें जवाब
कई बार किसी के साथ ओपिनियन नहीं मिलता या किसी की गलत बात सुनकर हम तुरंत रिएक्ट कर देते हैं। किसी भी सिचुएशन में रिएक्ट नहीं रिसपॉन्ड करना चाहिए। जबाव जरूर दें लेकिन आराम से। इससे हमारे अंदर से गुस्सा भी निकल जाएगा और हम पॉजिटिव तरीके से अपनी बात भी कह पाएंगे।

सही तरीके से कमाएं पैसे
कहते हैं कि अगर हम नेगिटिव एक्शन करेंगे तो हमारे अंदर खुद ब खुद नकारात्मकता आ जाएगा। पैसे तो हर कोई कमाता है लेकिन उस कमाई में अगर किसी का दर्द शामिल है तो हमारे अंदर नेगेटिविटी आ जाएगी। हमारी कमाई में किसी का दर्द नहीं दुआं शामिल होनी चाहिए।