ज्यादा संतरे का सेवन कहीं आपको कर न दें बीमार, जानें किस वक्त खाएं

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि संतरा खाने से ढेरों फायदे होते हैं। लेकिन क्या आपने सुना है कि ज्यादा संतरा खाने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की भला संतरा खाने से कैसे नुकसान हो सकता है तो आपके बताने जा रहे हैं कि ज्यादा संतरा खाने से हमारे शरीर को कैसे नुकसान पहुंचता है। संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। संतरा आपके दिल को स्वस्थ्य रखता है। ये आपके आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन ज्यादा संतरा खाने से सीने में जलन, वजन बढ़ने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं संतरा किस तरह शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

दांतों के लिए ज्यादा संतरे का सेवन हानिकारक होता है। दांतो की इनेमल सुरक्षा करता है। लेकिन संतरे में मौजूद एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम से मिलकर रिएक्शन करने लगता है। जिसकी वजह से दांत वैक्टीरियल इंफेक्शन से प्रभावित हो जाते हैं। जिसकी वजह से दांतों में कैविटी समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं।

ज्यादा मात्रा में संतरे का जूस आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है। आप एनर्जी कम होने की स्थिति में हमेशा से इसका सेवन करने लगते हैं। ऐसे में एनर्जी लेवल अनियंत्रित हो जाता है।

ज्यादा संतरे के जूस के सेवन से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। संतरे में मौजूद कार्बोहाइड्रेट हमारे खून में ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लोड को बढ़ा देता है जो कि आपके वजन को बढ़ा देता है। संतरे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ती है और ज्यादा भूख भी लगती है। ऐसे में ज्यादा भूख का परिणाम आपके बढ़े हुए वजन के रूप में सामने आती है।

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड के अलावा भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं। हालांकि इन फायदों के लिए इसे सही समय पर ही खाना होता है। कभी भी संतरे को एकदम सुबह और रात में न खाएं। कोशिश करें कि संतरे हमेशा दिन में खाएं।