टमाटर से पाएं दमकता निखार, चेहरे की झुर्रियों के साथ ही दाग-धब्बे भी हो जाएंगे कम

गोरी और बेदाग त्वचा की चाहत तो हर लड़की को होती है। इसके लिए वो पार्लर से लेकर केमिकल वाली क्रीम को इस्तेमाल करने से भी गुरेज नहीं करती है। लेकिन अगर चेहरे पर बेदाग निखार की ख्वाहिश है तो इसके लिए कहीं बाहर जाने या बहुत सा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। फ्रिज में रखी कुछ सब्जी बेहद ही फायदेमंद होती हैं। इसी में से एक है टमाटर। जी हां टमाटर का इस्तेमाल चेहरे पर करके चेहरे की त्वचा पर निखार लाया जा सकता है।

दरअसल टमाटर में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन सी, मिनरल्स त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। टमाटर का इस्तेमाल अगर सही तरीके से चेहरे पर किया जाए तो ये त्वचा की रंगत को निखारने के साथ ही झुर्रियों और त्वचा को डैमेज होने से भी बचाता है। इसके साथ ही टमाटर से दाग-धब्बे और एक्ने को मिटाने में मदद मिलती है।

टमाटर और दही का पैक-दो चम्मच टमाटर का गूदा और दो चम्मच दही को लेकर उसमें दो से चार बूंद नींबू के रस की डालें। अब इस पैक को अच्छे से मिक्स करके चेहर पर लगा लें। बीस मिनट बाद चेहरे को अच्छे से धो लें।

टमाटर और शहद का पैक-दो चम्मच टमाटर के गूदे को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। चेहरे पर दमकते निखार के लिए सप्ताह में दो बार इस पैक को लगाने से बहुत फायदा होगा।