टेस्ट और हेल्थ दोनों रहेंगे बरकरार, नाश्ते में बनाकर खाएं हेल्दी चीले

आजकल हर कोई हेल्दी ब्रेकफास्ट करना पसंद करता है। ऐसे में आपके लिए चीले से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। टेस्टी होने के साथ चीला शरीर को पोषण पहुंचाने का काम करती है। लो-कैलोरी होने के कारण इसका सेवन करने से वजन कंट्रोेल में रहता है। आइए आज आपको बताते हैं अलग-अलग तरीके से हेल्दी चीला रेसिपी बनाने का आसान तरीका…

बेसन का चीला –बेसन का चीला भारत के लोगों द्वारा बने स्वाद से खाया जाता है। यह बनाने में बेहद आसान होता है। इसके लिए बेसन को पानी में मिक्स कर उसमें बारीक कटे प्याज, टमाटर , स्वादानुसार नमक और लाल मिर्च, थोड़ी सी हरी मिर्च, चुटकीभर जीरा और हरे धनिये की कुछ पत्तियां डालकर मिक्चर तैयार करें।

फिर उसे गर्म तवे पर डाल कर थोड़ा ऑयल लगा कर धीमी आंच पर पकाएं। आगर आप इसमें पालक भी डाल दें तो यह और भी पौष्टिक बन जाएगा। बेसन में प्रोटीन और पालक में मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीज होने के कारण यह अच्छी सेहत बनाएं रखने में मदद करता है।

ओट्स चीला- जिन लोगों को बेसन पसंद नहीं या जल्दी हजम नहीं  हो पाता वो लोग सुबह और शाम के नाश्ते में ओट्स चीला ट्राई कर सकते है। फाइबर, कार्बोहाइड्रेट की भारी मात्रा होने से इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

वैसे तो ओट्स चीला रवे और दही के मिश्रण से बनाया जाता है। मगर  आप चाहें तो इसमें बारीक कटी हुई सब्जियां जैसे-प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी प्यार, बारीक कटी गाजर, मेथी आदि डाल सकते है।

मेथी पालक चीला- अगर आपके बच्चे भी हरी-पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं करते है। ऐसे में आप मेथी-पालक का चीला बनाकर उसे ग्रीन पैन केक का नाम देकर बच्चों को खिला सकते है। इसे बनाने के लिए बेसन में बारीक कटी मेथी और पालक की पत्तियों को डालें।

मूंग दाल चीला- मूंग दाल में प्रोटीन, कैल्शियम और कई पौष्टिक तत्व पाए जाते है। खाने में टेस्टी होने के साथ शरीर के लिए फायदेमंद होती है। आप इसका चीला बना कर अपने बच्चों के टिफिन में उन्हें दे सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहल  धुली हुई मूंग की दाल को 5-6 घंटे भिगोकर रखना है। फिर उसका पेस्ट बनाकर और  उसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और धनिया और अपनी मनपसंद सब्जियां डालकर उसे तवे पर चीले की तरह सेंक कर तैयार करें।

स्टफ्ड चीला- छोटी-मोटी भूख लगने पर स्टफ्ड चीले को खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें बेसन के घोल को तवे पर डाल कर चीले को दोनों तरफ से अच्छी तरह से सिंक लें। पकने के बाद उसमें कसा हुआ पनीर, चुटकीभर चाट मसाला डालकर फैलाने के बाद  उसे डोसे की तरह फोल्ड कर लें। आपका स्टफ्ड चीला बन कर खाने के लिए तैयार है।

आटे का चीला- यह चीला भी बाकी चीलों की तरह बनाया जाता है लेकिन इसमें नमक की जगह चीनी का प्रयोग क्या जाता है। इसे बनाने के लिए गेहूं के आटे में पानी और चीनी मिलाकर घोल तैयार कर लें। आप चाहे तो चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते है।  अब इसमें इलाइची पाउडर मिलाकरर कुछ देर अलग से रखने के बाद  सामान्य चीले की ही तरह तवे पर ऑयल डालकर सेंक लें।